भाजपा को प्रचंड बहुमत, राहुल गांधी ने अमेठी में हार स्वीकारी

लोकसभा चुनाव के रुझानों में एनडीए को 340 से ज्यादा सीटें मिलती नजर आ रही हैं। विपक्ष पूरी तरह धराशायी हो गया है। बीजेपी ने अपना 2014 का रिकॉर्ड तोड़ते हुए बड़े अंतर से जीत दर्ज की है। राहुल गांधी ने भी मीडिया के सामने आकर हार की जिम्मेदारी ली है।

Written by: May 23, 2019 8:23 am

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव के रुझानों में एनडीए को 340 से ज्यादा सीटें मिलती नजर आ रही हैं। विपक्ष पूरी तरह धराशायी हो गया है। बीजेपी ने अपना 2014 का रिकॉर्ड तोड़ते हुए बड़े अंतर से जीत दर्ज की है। राहुल गांधी ने भी मीडिया के सामने आकर हार की जिम्मेदारी ली है।

अपडेट-

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने उत्तर प्रदेश की अमेठी लोकसभा सीट से गुरुवार को अपनी हार स्वीकार कर ली। राहुल ने यहां पार्टी मुख्यालय में आयोजित एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, “अमेठी में भाजपा उम्मीदवार स्मृति ईरानी जीती हैं, मैं उन्हें बधाई देता हूं। लोकतंत्र में हार-जीत होती रहती है। मुझे अमेठी की जनता का फैसला स्वीकार है।”

Rahul Gandhi
राहुल ने कहा, “हमारी लड़ाई विचारधारा की है और हम उसके लिए साथ मिलकर लड़ते रहेंगे।” भाजपा अध्यक्ष अमित शाह जश्न के बीच दिल्ली में पार्टी मुख्यालय पहुंचे हैं। यहां बीजेपी कार्यकर्ताओं व समर्थकों का भारी हुजूम है।

Amit Shah

ऐतिहासिक जीत पर पीएम नरेंद्र मोदी ने ट्वीट किया है। पीएम मोदी ने लिखा, ‘सबका साथ + सबका विकास + सबका विश्वास = विजयी भारत’ इस ट्वीट के साथ पीएम मोदी ने जीत पर अपनी पहली प्रतिक्रिया दी है।

यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बीजेपी की जीत के लिए पीएम नरेंद्र मोदी और बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह को जीत की बधाई दी है। योगी ने कहा कि यह ऐतिहासिक है और बीजेपी पहली बार 300 का आंकड़े पर पहुंची है।

इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने पीएम मोदी को दी बधाई। उन्होंने हिंदी में ट्वीट करके कहा कि मेरे दोस्त नरेंद्र मोदी आपके प्रभावशाली चुनावी जीत पर हार्दिक बधाई! ये चुनावी नतीजे एक बार फिर दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र में आपके नेतृत्व को साबित करते हैं। हम साथ मिलकर भारत और इज़राइल के बीच घनिष्ट मित्रता को मजबूत करना जारी रखेंगे… बहुत बढ़िया, मेरे दोस्त…

Netanyahu Tweet

नेशनल कॉन्फ्रेंस नेता उमर अब्दुल्ला ने पीएम मोदी और अमित शाह को जीत की बधाई देते हुए ट्वीट किया, ‘तो एग्जिट पोल सही निकले। अब इस जबरदस्त परफॉर्मेंस के लिए बीजेपी और एनडीए को बधाई देना बाकी है। मोदी साहिब और अमित शाह ने बेहद पेशेवर तरीके से पूरे चुनाव अभियान चलाया और जीतने वाले गठबंधन को साथ रखा। अब पांच साल और।’

इधर जीत के ऐलान के बाद अमित शाह ने ट्वीट कर अपने पार्टी कार्यकर्ताओं को बधाई दी है। उन्होंने लिखा है कि यह जीत पूरे देश की जी है। देश के युवा, गरीब, किसान की आशाओं की जीत है।

एक ओर ट्वीट करते हुए अमित शाह ने सभी देशवासियों को बधाई दी है। इस जीत के लिए उन्होंने जनता को कोटि-कोटि नमन किया है।


श्रीलंका के प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे ने ट्वीट किया, ‘शानदार जीत के लिए नरेंद्र मोदी को बधाई! हम आपके साथ मिलकर काम करने की आशा करते हैं।’

Ranil Tweet

पश्चिम बंगाल में ममता बनर्जी की पार्टी टीएसी 24 सीटों पर आगे चल रही है। जबकि बीजेपी 17 सीटों पर और कांग्रेस 1 सीट पर बढ़त बनाए हुए है।

ओडिशा में फिर BJD की सरकार बनती दिख रही है। ओडिशा में 146 सीटों में से 128 सीटों के रुझान के अनुसार 88 पर बीजेडी आगे चल रही है जबकि 27 पर बीजेपी आगे है।

दिल्ली स्थित बीजेपी मुख्यालय में जोरदार जश्न शुरू। पार्टी कार्यकर्ता ढोल-नगाड़ों पर नाच रहे हैं और वहां मिठाइयां बांटी जा रही हैं।

तमिलनाडु में डीएमके को भारी बढ़त, कार्यकर्ताओं का जश्न शुरू

केरल के तिरुवनंतपुरम से कांग्रेस अध्यक्ष शशि थरूर 13 हजार वोटों से आगे

पीएम मोदी की मां ने देश को दिया धन्यवाद

यूपी की अमेठी लोकसभा सीट पर स्मृति ईरानी और राहुल गांधी के बीच जोरदार भिड़ंत देखने को मिल रही है। ताजा रुझानों के मुताबिक स्मृति ईरानी अमेठी में 4300 वोटों से लीड कर रही हैं। राहुल अमेठी के अलावा वायनाड सीट से भी चुनाव लड़ रहे हैं। वे वानयाड सीट से आगे चल रहे हैं।

उत्तर प्रदेश में हाई प्रोफाइल सीट आजमगढ़ में निरहुआ, अखिलेश यादव से 14000 वोट ए पीछे चल रहा है। भोजपुरी सुपरस्टार निरहुआ बीजेपी के टिकट पर चुनावी मैदान में है।

कर्नाटक की मांड्या सीट पर कन्नड़ सिनेमा के सुपरस्टार अम्बरीश की विधवा सुमनलता ने 1200 से ज्यादा मतों से बढ़त बना ली है। इस हाई प्रोफाइल सीट पर सुमनलता का मुकाबला कर्नाटक के मुख्यमंत्री और जनता दल सेक्युलर के नेता एचडी कुमारस्वामी के बेटे निखिल कुमार स्वामी से है। सुमनलता निर्दलीय चुनाव लड़ रही हैं।

पंजाब की गुरदासपुर सीट पर सनी देओल ने 14 हजार, मथुरा सीट से हेमा मालिनी ने सोलह हजार जबकि दिल्ली में हंसराज हंस ने 40 हजार से ज्यादा मतों से बढ़त बना ली है।

रुझानों में एनडीए की सरकार दोबारा बनते देख पीएम नरेंद्र मोदी की तारीफ शुरू हो गई है। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी को इतनी बड़ी विजय दिलाने के लिए पीएम मोदी आपका बहुत बहुत अभिनन्दन। मैं देशवासियों के प्रति हृदय से कृज्ञता व्यक्त करती हूं।

दिल्ली में बीजेपी के मनोज तिवारी कांग्रेस की शीला दीक्षित और ‘आप’ के दिलीप पांडेय से आगे चल रहे हैं।

सुल्तानपुर लोकसभा सीट से बीजेपी की मेनका गांधी पीछे

वाराणसी से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 20 हजार वोटों से और गांधी नगर से अमित शाह 50 हजार वोटों से आगे चल रहे हैं।

पश्चिम बंगाल में बीजेपी ममता बनर्जी के किले में सेंधमारी करती दिखाई दे रही है। अब तक आए रुझानों में बीजेपी 14 सीटों पर आगे चल रही है, जबकि तृणमूल कांग्रेस 26 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है। वहीं, कांग्रेस महज 2 सीटों पर आगे है।

यूपी की कन्नौज सीट से सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव की पत्नी डिंपल यादव भी आगे चल रही हैं. डिंपल ने फिलहाल 4000 मतों से बढ़त बनाई हुई है।

मुजफ्फरनगर से बीजेपी उम्मीदवार संजीव बालियान आरएलडी के अजीत सिंह से 10 हजार वोटों से आगे चल रहे हैं।

बेंगलुरु दक्षिण से बीजेपी तेजस्वी सूर्या आगे और कलबुर्गी से कांग्रेस उम्मीदवार मल्लिकार्जुन खड़गे पीछे चल रहे हैं।

उत्तर प्रदेश में सपा-बसपा और आरएलडी का महागठबंधन फेल होता दिखाई दे रहा है। अब तक आए 52 सीटों के रुझानों में एनडीए को 37, महागठबंधन को 13 और कांग्रेस को 2 सीटें मिलती दिखाई दे रही हैं।

नई दिल्ली सीट से बीजेपी की मीनाक्षी लेखी के खिलाफ चुनाव लड़ रहे कांग्रेस प्रत्याशी अजय माकन ने कहा कि परिणाम निश्चित रूप से कांग्रेस के पक्ष में होंगे। हम उम्मीद कर रहे हैं कि कांग्रेस जीत जाएगी और सरकार बनाएगी। राहुल गांधी प्रधानमंत्री बनेंगे। दिल्ली में लड़ाई बीजेपी और कांग्रेस के बीच है।