Odd-Even पर केजरीवाल सरकार को दिल्ली हाईकोर्ट ने इस कारण भेजा नोटिस

दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए केजरीवाल सरकार ने एक बार फिर से ऑड ईवन का फॉर्मूला जारी किया। जिसे 4 नवंबर को लागू भी किया जाएगा। जहां एक तरफ दिल्ली हाईकोर्ट ने ऑड-ईवन पर रोक लगाने से इनकार कर दिया है।

Avatar Written by: November 1, 2019 1:41 pm

नई दिल्ली। दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए केजरीवाल सरकार ने एक बार फिर से ऑड ईवन का फॉर्मूला जारी किया। जिसे 4 नवंबर को लागू भी किया जाएगा। जहां एक तरफ दिल्ली हाईकोर्ट ने ऑड-ईवन पर रोक लगाने से इनकार कर दिया है। वहीं दूसरी तरफ ऑड-ईवन नियम से महिलाओं को छूट देने के मामले में सरकार को नोटिस जारी किया है।

इसके साथ ही हाईकोर्ट ने सरकार को आदेश दिया है कि वो इस संबंध में तीन दिन के अंदर अपना जवाब दाखिल करे। बता दें कि पिछले दिनों सीएम केजरीवाल ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर दिल्ली में एक बार फिर ऑड इवन फॉर्मूला लागू करने की घोषणा की थी। बता दें, यह नियम चार से 15 नवंबर तक मान्य होगा।

मिली जानकारी के अनुसार दिल्ली सरकार की ओर से ऑड ईवन की स्कीम लागू करने की घोषणा के साथ ही इसके विरोध में कई जनहित याचिकाएं लगाई गई थीं। इन याचिकाओं में महिलाओं और सीएनजी वाहनों को छूट देने जैसे मुद्दों को प्रमुखता से उठाया गया था। इन सभी पर हाईकोर्ट ने दिल्ली सरकार को जवाब दाखिल करने और नियमानुसार कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं।

delhi odd even

ऑड-ईवन नियम तोड़ने वाले को इस बार दो के बजाए चार हजार रुपये जुर्माना भरना होगा। वहीं इस नियम को लागू करने वाली दिल्ली सरकार को इससे छूट नहीं मिलेगी। खुद सीएम अरविंद केजरीवाल ने इसकी घोषणा की है। ऑड-ईवन सुबह आठ से शाम आठ बजे तक लागू रहेगा। जबकि रविवार को ये नियम लागू नहीं होगा।

Support Newsroompost
Support Newsroompost