बंगाल की दुर्गा पूजा और काले धन का खेल! ममता बनर्जी इसलिए भड़की हुईं हैं?

पश्चिम बंगाल में दुर्गा पूजा समितियों के ज़रिए काले धन को सफेद करने के एक बड़े रैकेट का पर्दाफाश हुआ है। आयकर विभाग की जांच में चौंकाने वाले तथ्य सामने आए हैं।

Written by: August 12, 2019 4:20 pm

नई दिल्ली। पश्चिम बंगाल में दुर्गा पूजा समितियों के ज़रिए काले धन को सफेद करने के एक बड़े रैकेट का पर्दाफाश हुआ है। आयकर विभाग की जांच में चौंकाने वाले तथ्य सामने आए हैं। यह भी मालूम पड़ा है कि किस तरह से तृणमूल कांग्रेस के कुछ बड़े पदाधिकारी इन कमेटियों के ज़रिए काले को सफेद करने का बड़ा खेल खेल रहे हैं।

Mamata Banerjee

आयकर विभाग ने बंगाल की 40 दुर्गा पूजा कमेटियों को नोटिस भेजा है। ये पश्चिम बंगाल की शीर्ष दुर्गा पूजा समितियां हैं जहां भक्त बड़ी तादाद में चढ़ावा चढ़ाते हैं। इनकी कमाई करोड़ों में है। सूत्रों के मुताबिक इनकम टैक्स को शुरुआती छानबीन में इस बात के सबूत मिले हैं कि टीएमसी के कद्दावर पदाधिकारी इन समितियों की आड़ में बड़े पैमाने पर मनी लॉन्ड्रिंग का बिजनेस कर रहे हैं।

mamata-banerjee-ll

दुर्गा पूजा समिति मंच नाम की एक दुर्गा पूजा कमेटी को भी ये नोटिस दी गई है। आयकर अधिकारियों को शिकायत मिली है कि ये कमेटियां दूसरे कई धंधों से भी जुड़ी हुई हैं। इनके संचालनकर्ता आस्था के पुण्य काम को बिजनेस की तरह संचालित कर रहे हैं। इन कमेटियों से तृणमूल कांग्रेस के नेताओं के सीधे जुड़े होने के चलते बनता बनर्जी बुरी तरह भड़क गई हैं।

Mamata Banerjee

ममता ने 13 अगस्त को दिल्ली में आयकर विभाग की कार्यवाही के खिलाफ आंदोलन छेड़ने की धमकी दी है। इससे पहले ममता कोलकाता के पुलिस कमिश्नर रहे राजीव कुमार से पूछताछ करने पर भी ऐसे ही भड़कीं थीं। शारदा के उस मामले की जांच के तार भी ममता से जुड़ रहे थे।