EVM गड़बड़ी पर वायरल हो रहे इस ‘अंतरराष्ट्रीय मीडिया’ के वीडियो का जानिए असली सच

Tricolour News Network (TNN) नाम की कंपनी ने एक वीडियो जारी किया है जिसमें भारतीय जनता पार्टी द्वारा लोकसभा चुनाव में जीत दर्ज करने के लिए स्ट्रॉन्ग रूम में बंद ईवीएम की अदला-बदली करने का दावा किया गया।

Avatar Written by: May 22, 2019 11:34 am

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव 2019 के नतीजे 23 मई को घोषित किए जाएंगे। लेकिन उससे पहले ही विपक्षी दलों ने हार का ठीकरा ईवीएम पर फोड़ना शुरू कर दिया है। इतना ही नहीं विपक्षी पार्टियां भाजपा पर ईवीएम से छेड़छाड़ और ईवीएम बदलने का आरोप लगा रही हैं। वहीं इन सबके बीच सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें दावा किया गया है कि भाजपा दुर्भावना से चुनाव जीतने के लिए स्ट्रांग रूम में रखी गई ईवीएम को बदलने की साजिश कर रही है।

Tricolour News Network (TNN) नाम की कंपनी ने एक वीडियो जारी किया है जिसमें भारतीय जनता पार्टी द्वारा लोकसभा चुनाव में जीत दर्ज करने के लिए स्ट्रॉन्ग रूम में बंद ईवीएम की अदला-बदली करने का दावा किया गया।

वीडियो में क्या है

7:53 मिनट लंबे वीडियो को TNN की वेबसाइट ने 5 दिन पहले पब्लिश किया था और यूट्यूब चैनल पर इसे 4 दिन पहले अपलोड किया गया है। आम आदमी पार्टी के नेशनल सोशल मीडिया टीम की सदस्य सविता आनंद ने वीडियो का 2:20 मिनट लंबा हिस्सा ट्वीट किया और साथ में लिखा, ‘अंतरराष्ट्रीय मीडिया में खुलासा- मोदी ने हारा हुआ चुनाव जीतने के लिए 200 लोकसभा सीटों पर ईवीएम चेंज करवा दी है! अगर ये सच है, तो सड़कों पर उतरने के लिए तैयार रहें। बड़ा आंदोलन, तानाशाही के खिलाफ।’

हालांकि वीडियो का टार्गेट था भाजपा को निशाने पर लेना लेकिन वीडियो पोस्ट होने के बाद वह खुद निशाने पर आ गईं। कई लोगों ने उनके इस ट्वीट को झूठा बताया।

ठोस सूत्र का जिक्र तक नहीं

यह वीडियो देखकर आसानी से पता लग रहा है कि वीडियो एक प्रॉपगैंडा के अलावा कुछ नहीं। पूरे वीडियो में न्यूज एंकर लगातार खबरों की लाइनें पढ़ रही है लेकिन कहीं भी विश्वसनीय न्यूज रिपोर्ट्स या ठोस सूत्र का जिक्र तक नहीं है।

(Video Courtesy- TNN)

चुनाव आयोग ने दी सफाई

सोशल मीडिया पर जोरशोर से वायरल किए जा रहे इस वीडियो की सच्चाई पर सवाल तब खड़े होने लगे जब चुनाव आयोग ने ‘मतदानयुक्त ईवीएम स्ट्रॉन्गरूम में पूरी तरह सुरक्षित’ शीर्षक के साथ एक प्रेस रिलीज जारी की। इसमें कहा गया है, ‘मीडिया के एक वर्ग में ऐसी शिकायतें आ रही हैं जिनमें कहा गया है कि स्ट्रॉन्गरूम में रखी हुई मतदानयुक्त ईवीएम को कथित रूप से बदलने का प्रयास किया गया है।

भारत के निर्वाचन आयुक्त ने स्पष्ट किया है कि ‘ऐसी सभी खबरें और आरोप पूरी तरह झूठे सच्चाई से परे है। मीडिया पर वायरल हो रहे दृश्यों का चुनाव के दौरान इस्तेमाल ईवीएम से कोई लेना-देना नहीं है।’

प्रेस रिलीज में कहा..

प्रेस रिलीज में यह भी कहा गया है, ‘मीडिया में इस्तेमाल किए गए क्लिप स्टोरेज अथवा इस्तेमाल नहीं की गई रिजर्व ईवीएम मशीनों को लाने ले जाने से संबंधित है।’गौरतलब यह भी है कि किसी भी भारतीय मीडिया आउटलेट ने ऐसी कोई रिपोर्ट नहीं छापी जिसमें यह कहा गया हो कि सोशल मीडिया पर स्ट्रॉन्ग रूम में ईवीएम बदले जाने के दावे वाले वीडियो सच है।

कौन है खबर पढ़ने वाली महिला एंकर

बल्कि, ‘प्रॉपगैंडा’ वीडियो में दिख रही एंकर के Mandy पर मौजूद प्रोफाइल के मुताबिक वह लंदन की ऐक्टर हैं जो ‘Tricolour News Network’ के लिए ‘Video Journalist/Presenter’ और ‘News Anchor/Presenter Online/Digital’ का ‘रोल’ अदा करती हैं। इससे इस बात को और बल मिलता है कि यह प्रॉपगैंडा वीडियो है।

TNN Anchor

यूनाइटेड किंगडम में जानी-मानी बिजनेस इन्फर्मेशन प्रोवाइडर Endole के मुताबिक, TNN लंदन में 29 नवंबर, 2018 को ‘टेलिविजन प्रोग्रामिंग ऐंड ब्रॉडकास्टिंग ऐक्टिविटिज’ कैटिगरी के तहत रजिस्टर्ड हुआ था। रोमानिया की नागरिक, ‘Diana Irina Biciin’नाम की महिला इस कंपनी की डायरेक्टर हैं। वह ‘Eva’s Tantric Massages Ltd‘ नाम की दूसरी कंपनी की भी डायरेक्टर हैं।

हमने Tricolour News Network के लिंक्डइन प्रोफाइल को देखा और पाया कि इस कंपनी में 2 लोग काम करते हैं। पहली Diana Irina Biciin और दूसरी Kristin Stein। यह दोनों ही लंदन में रहती हैं। हमें Diana Biciin का फेसबुक प्रोफाइल भी मिला जहां वह लगातार भारत से जुड़ी खबरें पोस्ट करती रहती हैं, वह भी हिंदी में।