फैजाबाद के बाद अब गुजरात के इस शहर का नाम बदलने की तैयारी…

Written by: November 6, 2018 10:08 am

नई दिल्ली। यूपी के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ के फैजाबाद का नाम बदलकर अयोध्‍या किए जाने के कुछ घंटे बाद ही गुजरात सरकार ने ऐलान किया कि यदि लोगों का समर्थन मिला और कोई कानूनी बाधा नहीं आई तो वो भी अपने एक मशहूर शहर का नाम बदलने के लिए तैयार है।

CM Vasundhara Raje and Vijay Rupani
vasundhara raje and vijay rupani

बता दें कि इस मशहूर शहर का नाम है अहमदाबाद। जिसका नाम बदलकर कर्णावती करने के लिए तैयार है। राज्‍य के डेप्‍युटी सीएम नितिन पटेल ने कहा कि अहमदाबाद के लोग कर्णावती नाम पसंद करते हैं।

उन्‍होंने कहा, ‘लंबे समय से ही अहमदाबाद का नाम बदलकर कर्णावती किए जाने की मांग उठ रही है। यदि कानूनी प्रक्रिया के लिए हमें लोगों की मदद मिली तो हम नाम बदलने के लिए तैयार हैं। अहमदाबाद के लोग कर्णावती नाम पसंद करेंगे। जब उचित समय आएगा तो हम नाम बदल देंगे।’ बता दें कि अहमदाबाद भारत का एकमात्र शहर है जिसे ‘विश्‍व विरासत’ का तमगा हासिल है।

अहमदाबाद का इतिहास

इतिहास की बात करें तो, अहमदाबाद के आसपास का इलाका 11वीं सदी में बसना शुरू हुआ। उस समय इसे अशवाल कहा जाता था। चालुक्‍य शासक कर्ण ने अशवाल के भील शासक को युद्ध में हराकर साबरमती नदी के किनारे कर्णावती शहर को बसाया था। सुल्‍तान अहमद शाह ने 1411 ईस्‍वी में कर्णावती के पास एक नए शहर की नींव रखी और इसका नाम अहमदाबाद रखा। अहमद शाह ने यहां के चार संतों के नाम पर इस नए शहर का नाम अहमदाबाद रखा।कांग्रेस ने बीजेपी सरकार के इस बयान की आलोचना की है और कहा है कि यह चुनावी तिकड़म से ज्‍यादा कुछ नहीं है। बता दें कि देशभर में राम मंदिर के मुद्दे पर छिड़ी बहस के बीच उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को अयोध्या में दीपोत्सव कार्यक्रम के दौरान फैजाबाद जिले का नाम बदलकर अयोध्या किए जाने की घोषणा की। छोटी दिवाली पर भव्य दीपोत्सव कार्यक्रम के दौरान योगी ने अयोध्या को कई सौगातें दीं।