अब सीए के बगैर ही घर बैठे फ़ाइल कीजिए इनकम टैक्स रिटर्न, मोदी सरकार ने बेहद आसान किया तरीका

मोदी सरकार रोज़ ही आम जनता का जीवन आसान करने से जुड़े फैसले ले रही है। इसी कड़ी में उसने इनकम टैक्स रिटर्न की फाइलिंग को बेहद आसान बना दिया है।

Written by: August 1, 2019 7:06 pm

नई दिल्ली। मोदी सरकार रोज़ ही आम जनता का जीवन आसान करने से जुड़े फैसले ले रही है। इसी कड़ी में उसने इनकम टैक्स रिटर्न की फाइलिंग को बेहद आसान बना दिया है। आज ही आयकर विभाग ने इससे जुड़ी एक बेहद अहम सुविधा लांच कर दी। इससे पहले सरकार ने इनकम टैक्स फ़ाइल करने में परेशान लोगों को राहत देते हुए इसकी समय सीमा एक महीना और बढ़ा दी।

pm modi

आयकर विभाग ने आज आयकर फाइलिंग का एक हल्का वर्जन ‘ई-फाइलिंग लाइट’ लॉन्च किया। इससे आयकर रिटर्न फाइलिंग बेहद तेज और आसान हो जाएगी।

इस सुविधा का लाभ आयकर के होम पेज पर ‘e-Filing Lite’ बटन पर क्लिक करके उठाया जा सकता है। इस पर क्लिक करते ही जो विंडो खुलेगी, उसमें ज़रूरी जानकारियां देकर बहुत आसानी से रिटर्न फ़ाइल किया जा सकेगा।

आयकर विभाग के मुताबिक आयकर रिटर्न (ITR) फाइल करने की सुविधा के साथ उपलब्ध ये ई-फाइलिंग पोर्टल का एक हल्का वर्जन है। जब भी रजिस्टर्ड करदाता पेज पर लॉग-इन करेंगे, तो उन्हें सीधे वे लिंक मिल जाएंगे जिससे वे आसानी से आईटीआर और 26एएस फॉर्म की ई-फाइलिंग कर सकेंगे। ये हल्का वर्जन सभी तरह के करदाताओं को राहत देगा और उनकी राह आसान करेगा।

इससे पहले केंद्र सरकार रिटर्न फ़ाइल करने की तारीख भी बढ़ा चुकी है। गुजरी 23 जुलाई को सरकार ने आयकर रिटर्न दाखिल करने की अंतिम तारीख एक महीने बढ़ाकर 31 अगस्त 2019 कर दी। इससे पहले 31 जुलाई ही अंतिम तारीख थी।