पहली बार कश्मीर जाएगा विदेशी प्रतिनिधिमंडल, पीएम मोदी और डोभाल से मिलकर संतुष्ट हुए प्रतिनिधि

370 हटने के बाद कश्मीर में पहली बार कोई विदेशी प्रतिनिधिमंडल कदम रखने जा रहा है।  कश्मीर के लिहाज से यह एक बड़ा कदम होगा। इस प्रतिनिधिमंडल में यूरोपियन संसद के सदस्य शामिल हैं।

Avatar Written by: October 28, 2019 4:00 pm

नई दिल्ली। 370 हटने के बाद कश्मीर में पहली बार कोई विदेशी प्रतिनिधिमंडल कदम रखने जा रहा है।  कश्मीर के लिहाज से यह एक बड़ा कदम होगा। इस प्रतिनिधिमंडल में यूरोपियन संसद के सदस्य शामिल हैं। कश्मीर जाने से पहले  इन प्रतिनिधियों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल से मुलाकात की।

pm modi 4

इस मुलाकात में जम्मू कश्मीर में सुरक्षा के हालात और जनजीवन के सामान्य होने पर भी चर्चा हुई। पीएम मोदी और एनएसए डोभाल से बातचीत कर यह प्रतिनिधिमंडल बेहद संतुष्ट दिखा। अब मंगलवार को इसके प्रतिनिधि जम्मू-कश्मीर का भी दौरा करेंगे। 5 अगस्त को जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद किसी विदेशी प्रतिनिधिमंडल का ये पहला कश्मीर दौरा होगा।

pm modi 1

कश्मीर से अनुच्छेद 370 को हटाए जाने के बाद से पाकिस्तान ने इस मामले का अंतराष्ट्रीयकरण करने की जमकर कोशिश की। वह इस मामले को संयुक्त राष्ट्र संघ और सुरक्षा परिषद तक ले गया। उसने इस्लामिक देशों को भी भारत के खिलाफ भड़काने की कोशिश की मगर यह सारी कोशिशें नाकामयाब हो गई। इस बीच यूरोपीय संसद के इस प्रतिनिधि मंडल का कश्मीर जाना बेहद अहम है।

pm modi 3

इसमें कुल 28 सदस्य होंगे। यह प्रतिनिधिमंडल  कश्मीर पहुंचकर प्रेस कॉन्फ्रेंस भी करेगा। अभी तक भारत की ओर से किसी भी विदेशी प्रतिनिधिमंडल को जम्मू-कश्मीर जाने की इजाजत नहीं दी गई थी। इन सदस्यों को राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल को न्योता दिया गया था।

pm modi 2

अनुच्छेद 370 को हटाए जाने के बाद भारत ने दुनिया के बड़े देशों के आगे अपना पक्ष रखा था। इसमें जम्मू कश्मीर में  सामान्य होते हालातों का ब्यौरा दिया गया था। साथ ही पाकिस्तान  के द्वारा प्रायोजित आतंकवाद को बेनकाब किया गया था।

Support Newsroompost
Support Newsroompost