newsroompost
  • youtube
  • facebook
  • twitter

Uttarakhand Forests Started Blazing Again : फिर धधकने लगे उत्तराखंड के जंगल, अल्मोड़ा के बिनसर में आग से 4 लोगों की मौत, 4 झुलसे

Uttarakhand Forests Started Blazing Again : आग बुझाने के लिए वन विभाग के आठ लोगों की टीम मौके पर गई। मगर तेज हवा के कारण आग ने विकराल रूप धारण कर लिया और आग बुझाने गई टीम के लोग आग की चपेट में आ गए। मृतकों में एक वन आरक्षी, एक वन संरक्षक, एक फायर वाचर और एक पीआरडी जवान शामिल हैं।

नई दिल्ली। उत्तराखंड के जंगल एक बार फिर धधक रहे हैं। अल्मोड़ा के बिनसर में जंगलों में आग लग गई है जो धीरे-धीरे फैलती जा रही है। इस आग को बुझाने गए 4 वन कर्मियों की मौत हो गई जबकि 4 अन्य झुलस गए हैं। घायलों को इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है। घायलों में एक लगभग 80 फीसदी झुलस गया है जिसे बेस अस्पताल भेजा गया है। वहीं तीन अन्य 45 फीसदी झुलसे हैं।

वन विभाग के रेंजर मनोज सनवाल ने इस पूरी घटना के संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि आज दोपहर लगभग तीन बजे बिनसर के जंगलों में आग लगने की सूचना मिली। आग बुझाने के लिए आठ लोगों की टीम मौके पर गई। मगर तेज हवा के कारण आग ने विकराल रूप धारण कर लिया और आग बुझाने गई टीम के लोग आग की चपेट में आ गए। इस घटना में 4 लोगों की मौके पर ही मौत हो गई जबकि 4 अन्य गंभीर रूप से झुलस गए। मृतकों में एक वन आरक्षी, एक वन संरक्षक, एक फायर वाचर और एक पीआरडी जवान शामिल है।

आपको बता दें कि पिछले महीने भी उत्तराखंड के अल्मोड़ा, बागेश्वर और नैनीताल के जंगलों में आग लग गई थी। धीरे-धीरे आग विकराल रूप लेते हुए रिहायशी इलाके तक बढ़ने लगी। इसके बाद आग बुझाने के लिए प्रशासन को सेना की मदद लेनी पड़ी। सेना ने आग बुझाने के लिए कड़ी मशक्कत की। अंत में हेलीकॉप्टर का सहारा लिया गया। सेना ने नदी से पानी लेकर हेलीकाप्टर से आग वाले स्थानों पर बौछार की तब दो से तीन दिन के बाद आग पर पूरी तरह काबू पाया गया था। वहीं हिमाचल प्रदेश  के जंगलों में भी पिछले महीने आग लग गई थी। इसमें भी कुछ स्थानीय लोग जो आग बुझाने का प्रयास कर रहे थे, वो घायल हो गए थे।