भारत सरकार की ‘इजाज़त’ से राष्ट्रगान के दौरान बैठी रहीं जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल

जमर्नी की चांसलर एंजेला मर्केल राष्ट्रगान के दौरान खड़ी नही हुईं। ये बात चर्चा का विषय बनी हुई है। पर इसकी एक खास वजह है। दो दिवसीय भारत दौरे पर आईं जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल का शुक्रवार को राष्ट्र पति भवन में पारंपरिक रूप से स्वाजगत किया गया।

Written by: November 1, 2019 2:47 pm

नई दिल्ली। जमर्नी की चांसलर एंजेला मर्केल राष्ट्रगान के दौरान खड़ी नही हुईं। ये बात चर्चा का विषय बनी हुई है। पर इसकी एक खास वजह है। दो दिवसीय भारत दौरे पर आईं जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल का शुक्रवार को राष्‍ट्रपति भवन में पारंपरिक रूप से स्‍वागत किया गया।

angela merkal national anthem

यह एक परंपरा है कि जब राष्ट्रगान गाया जाता है तो सब सम्मान में खड़े हो जाते हैं। जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल की मौजूदगी में भी राष्‍ट्रगान गाया गया लेकिन वह राष्‍ट्रगान के दौरान खड़ी नहीं हुईं, बल्कि कुर्सी पर बैठी रहीं। राष्‍ट्रगान के दौरान उनके बैठे रहने के पीछे का कारण उनका स्‍वास्‍थ्‍य था।


उन्‍हें बिना किसी की मदद के अधिक समय तक खड़े होने में परेशानी होती है। इसलिए जर्मनी की ओर से भारत सरकार से अनुरोध किया गया था कि उन्‍हें इसकी छूट दी जाए। भारत सरकार की ओर से इसे स्‍वीकार कर लिया गया।

angela merkal with pm modi

एंजेला मर्केल शुक्रवार सुबह राष्ट्रपति भवन पहुंची थीं। वहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उनका स्वागत किया। इस दौरान उन्होंने भारतीय अधिकारियों और विदेश मंत्री एस जयशंकर से मुलाकात की।मर्केल ने राजघाट जाकर महात्‍मा गांधी को श्रद्धांजलि भी दी।

angela merkel india

एंजेला मर्केल गुरुवार देर शाम नई दिल्ली पहुंची थीं। एयरपोर्ट पर राज्यमंत्री जितेंद्र सिंह ने उनका स्वागत किया। उनकी इस विजिट में कई अहम मुद्दों पर बातचीत के साथ करीब 20 समझौतों पर हस्ताक्षर हुए।