जनसंख्या नियंत्रण कानून पर रामदेव के समर्थन में आए गिरिराज सिंह, ओवैसी पर साधा निशाना

उन्होंने कहा है कि हमारा इंफ्रास्ट्रक्चर ऐसा नहीं है कि इतनी बड़ी जनसंख्या को संभाल पाए, इसलिए देश में दो बच्चों का कानून बनाना जरूरी है। साथ ही तीसरी संतान को वोट देने और चुनाव लड़ने का अधिकार नहीं होना चाहिए।

Written by: May 28, 2019 2:36 pm

नई दिल्ली। योग गुरु बाबा रामदेव एक बार फिर सुर्खियों में है। जी हां, रामदेव बाबा इसबार कोई नया योग नहीं लाए है बल्कि उन्होंने ऐसा बयान दिया है जिसकी वजह से वह लगातार सुर्खियों में बने हुए है। उन्होंने कहा है कि हमारा इंफ्रास्ट्रक्चर ऐसा नहीं है कि इतनी बड़ी जनसंख्या को संभाल पाए, इसलिए देश में दो बच्चों का कानून बनाना जरूरी है। साथ ही तीसरी संतान को वोट देने और चुनाव लड़ने का अधिकार नहीं होना चाहिए। रामदेव ने कहा कि उनके बयान के पीछे कोई सांप्रदायिक संदेश खोजना गलत है। उन्होंने कहा कि अपनी संख्या बढ़ाओ और हम राज करेंगे… जैसी बातों के वह पक्षधर नहीं हैं।

baba ramdev

वहीं भाजपा के वरिष्ठ नेता और बेगूसराय से सांसद गिरिराज सिंह ने जनसंख्या नियंत्रण के मुद्दे पर योग गुरु बाबा रामदेव का समर्थन किया है। गिरिराज ने जनसंख्या नियंत्रण पर सख़्ती का समर्थन करते हुए कहा है कि बढ़ती जनसंख्या विकास में बाधक है। चीन में 1979 में बने कानून का हवाला देते हुए गिरिराज ने कहा कि यही कारण है कि चीन आज ऊंचाईयों पर है। जनसंख्या के कारण जमीन की कमी है, हवा दूषित हो रहा है और पानी का स्तर भी गिर रहा है। उन्होंने कहा कि बढ़ती जनसंख्या का सामाजिक समरसता पर भी असर हो रहा है। विकास और सामाजिक समरसता के लिए बढ़ती जनसंख्या देश के लिए ख़तरा है।ramdev giriraj

उन्होंने बाबा रामदेव को इस मुद्दे को उठाने के लिए धन्यवाद दिया। आपको बता दें कि विश्व के 22 देशों में जनसंख्या को लेकर कड़ा क़ानून है और बांग्लादेश और पाकिस्तान जैसे देशों में भी इसे लेकर मांग उठ रही है लेकिन ये दुर्भाग्य है कि जब मैं इस पर बोलता हूं तो लोग उसे राजनीति से प्रेरित कर देते हैं। गिरिराज ने कहा कि वोटोक्रेसी की राजनीति खत्म होनी चाहिए और इस मसले पर विपक्ष का भी नज़रिया भी होना चाहिए। कानून बनाने के सवाल पर गिरिराज सिंह ने कहा कि ये सब मसले सड़क से लेकर संसद तक तय हों क्योंकि वोटोक्रेसी की राजनीति करने वाले लोग इसे धर्म से जोड़ देते हैं।

एआईएमआईएम प्रमुख असीदुद्दीन ओवैसी के जनसंख्या नियंत्रण को लेकर दिए बयान पर गिरिराज ने पलटवार किया। उन्होंने कहा कि ओवैसी की राजनीति नफरत की है और वो केवल नफरत फैलाते हैं जबकि हम विकास की बाते कर रहे हैं तो इसमें भी उन्हें नफरत ही दिखती है। मालूम हो कि बाबा रामदेव जनसंख्या नियंत्रण को लेकर दिए गए अपने एक बयान को लेकर चर्चाओं में है। इस पर सवाल पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि अगर जनसंख्या नियंत्रण का कानून नहीं बनाया गया तो यह देश इस बोझ को सहन नहीं कर पाएगा। आने वाले समय में इस कानून को उन्होंने बेहद जरूरी बताया है।

Giriraj Singh and Asaduddin Owaisi

बाबा रामदेव के इस बयान पर नाराजगी जताते हुए ओवैसी ने कहा था, ‘लोगों को असंवैधानिक बातें कहने से रोकने के लिए कोई स्पष्ट कानून नहीं है लेकिन रामदेव के विचारों पर बेवजह ध्यान क्यों दिया जाता है? वह योग कर सकते हैं, इसका मतलब यह नहीं है कि नरेंद्र मोदी सिर्फ इसलिए अपना मताधिकार खो देंगे क्योंकि वह तीसरी संतान हैं।’