गूगल ने डूडल बनाकर लोगों को किया वोटिंग के लिए प्रोत्साहित, बताया कैसे दें लोकसभा चुनावों में वोट

गूगल ने डूडल बनाकर लोगों से मतदान की अपील की है। इस डूडल में उंगली पर स्याही लगाई हुई दिख रही है। इसके जरिए गूगल ने मतदान कैसे किया जाए इसकी पूरी प्रक्रिया समझाई है।

Written by: April 11, 2019 10:02 am

नई दिल्ली।  देश में लोकतंत्र का महापर्व शुरू हो चुका है। लोकसभा चुनाव के पहले चरण के तहत आज वोट डाले जा रहे हैं। वोटिंग को लेकर मतदाताओं में जहां जबरदस्‍त उत्‍साह देखा जा रहा है, वहीं गूगल ने भी खास अंदाज में भारतीय लोकतंत्र के इस महापर्व में अपनी भागीदारी की है और मतदाताओं को भी इसमें बढ़-चढ़कर हिस्‍सा लेने के लिए प्रेरित किया है।

बता दें, गूगल ने डूडल बनाकर लोगों से मतदान की अपील की है। इस डूडल में उंगली पर स्याही लगाई हुई दिख रही है। इसके जरिए गूगल ने मतदान कैसे किया जाए इसकी पूरी प्रक्रिया समझाई है। इस पर क्लिक करते हीं यूजर एक दूसरे पेज पर रिडायरेक्ट हो जाएंगे। पढ़ें डूडल के बारे में विस्तार से

भारत में जब भी मतदान होता है तो मतदाताओं की अंगुली पर नीली स्याही लगाई जाती है। यह इस बात का सबूत होता कि व्यक्ति ने मतदान कर दिया है। उंगली पर लगाई गई इस नीली स्याही को आम जनता की मतदान में भागीदारी के तौर पर देखा जाता है। गूगल ने जो डूडल बनाया है उसमे भी दूसरे O की जगह उंगली दिखाई गई है जिसपर स्याही लगी है। जब आप इस पर क्लिक करेंगे तो आप how to vote #India पर पहुंच जाएंगे। यहां आपको मतदान की पूरी प्रक्रिया की जानकारी मिलेगी।

लोकसभा सीटों की बात करें तो आज पहले चरण में अरुणाचल प्रदेश, आंध्र प्रदेश, मेघालय, उत्तराखंड, मिजोरम, नागालैंड, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, सिक्किम, लक्षद्वीप तथा तेलंगाना की सभी सीटों पर वोटिंग होगी। वहीं, छत्तीसगढ़, जम्मू एवं कश्मीर, महाराष्ट्र, असम, बिहार, मणिपुर, ओडिशा, त्रिपुरा, पश्चिम बंगाल और उत्तर प्रदेश में भी कुछ लोकसभा सीटों पर मतदान होगा। इसके साथ ही आंध्र प्रदेश, ओडिशा, सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए आज वोट डाले जाएंगे।