गुजरात सरकार ने सीएम रूपाणी के लिए खरीदा 191 करोड़ का विमान, जानिए क्या है खासियत

नागरिक उड्डयन विभाग के अधिकारियों ने बताया कि सीएम के दौरों के लिए अभी ‘बीचक्राफ्ट सुपर किंग’ विमान का प्रयोग किया जा रहा है, जो कम दूरी के लिए उपयोगी होता है।

Written by: November 7, 2019 11:02 am

नई दिल्ली। गुजरात में भाजपा सरकार ने मुख्यमंत्री विजय रूपाणी, राज्यपाल और उपमुख्यमंत्री जैसे अन्य गणमान्य व्यक्तियों के उपयोग के लिए 191 करोड़ रुपये का एक नया विमान खरीदा है। विमान को खरीदने के लिए औपचारिक प्रक्रिया पांच साल पहले ही शुरू कर दी गई थी, लेकिन विलंब आने के कारण यह पूरी नहीं हो पाई। इस महीने के तीसरे हफ्ते में ‘बॉम्बार्डियर चैलेंजर 650’ विमान को सरकार को सौंप दिया जाएगा। यह सात हजार किलोमीटर तक उड़ान भर सकता है।

Bombardier Challenger 650

इस खास विमान का प्रयोग सीएम रूपाणी समेत राज्य के राज्यपाल और उपमुख्यमंत्री करेंगे। इस विमान को दो सप्ताह के भीतर गुजरात सरकार को सौंप दिया जाएगा। जिसके बाद राज्य के सभी तीनों गणमान्य व्यक्ति इस विमान का प्रयोग अपने दौरों के लिए कर सकेंगे।

vijay rupani and nitin patel 3

नागरिक उड्डयन विभाग के अधिकारियों ने बताया कि सीएम के दौरों के लिए अभी ‘बीचक्राफ्ट सुपर किंग’ विमान का प्रयोग किया जा रहा है, जो कम दूरी के लिए उपयोगी होता है। उन्होंने बताया कि लंबी यात्रा के लिए राज्य के गणमान्य व्यक्तियों की यात्रा के लिए एक लाख रुपये प्रति घंटे से भी ज्यदा कीमत पर निजी विमान की सेवा लेनी पड़ रही थी। इसलिए नए विमान को खरीदा गया है। साथ ही पुराने विमान में री फ्यूलिंग की समस्या भी थी। वह लंबी दूरी की यात्रा सक्षम नहीं है।

Bombardier Challenger 650

विमान में क्या खास है?

यह विमान दो इंजन वाला ‘बॉम्बार्डियर चैलेंजर 650’ है और इसमें 12 यात्री सफर कर सकते हैं। इस विमान की अन्य खासियतों में से एक यह है कि इसकी सात हजार किलोमीटर की उड़ान रेंज है, जो वर्तमान में 20 वर्षों से उपयोग किए जा रहे ‘बीचक्राफ्ट सुपर किंग’ विमान से बहुत अधिक है। साथ ही यह लगभग 870 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से उड़ सकता है।