एग्जिट पोल: हरियाणा-महाराष्ट्र में एक बार फिर भाजपा की बल्ले-बल्ले, सत्ता में होगी वापसी

हरियाणा और महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए सोमवार को वोट डाले गए। चुनाव के नतीजे 24 अक्टूबर को आएंगे, लेकिन उससे पहले एग्जिट पोल के नतीजे इन दोनों के राज्यों के बारे में क्या कहती है।

Written by: October 21, 2019 6:52 pm

नई दिल्ली। हरियाणा और महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए सोमवार को वोट डाले गए। चुनाव के नतीजे 24 अक्टूबर को आएंगे, लेकिन उससे पहले एग्जिट पोल के नतीजे इन दोनों के राज्यों के बारे में क्या कहती है। इसके जरिए आपको यह जानकारी मिल पाएगी की हरियाणा में मनोहर लाल खट्टर कमाल करेंगे या फिर वहां पर बदलाव की बयार बहेगी। इसके अलावा आप यह भी जान पाएंगे कि महाराष्ट्र में देवेंद्र फडणवीस को दूसरी पारी मिलेगी या फिर सूबे से भाजपा सरकार की विदाई होने वाली है।Devendra Fadanvis & Manohar Lal Khattar


दोनों ही राज्यों में भाजपा की सरकार है लिहाजा भाजपा का इन राज्यों में काफी कुछ दांव पर लगा है। हालांकि कांग्रेस ने इन राज्यों में वापसी के लिए पुरजोर कोशिश की है।Amit Shah & Narendra Modi

हरियाणा में शाम 6 बजे तक लगभग 62 प्रतिशत मतदान हुआ है। जबकि महाराष्ट्र में शाम 6 बजे तक 55 प्रतिशत से ज्यादा मतदान हुए हैं। आंकड़े में अभी और फेरबदल हो सकता है।Manohar Lal Khattar

महाराष्ट्र में वोट शेयर की बात करें तो 2014 में भाजपा का 46 फीसदी वोट शेयर रहा था तो कांग्रेस का 34 फीसदी था। महाराष्ट्र में साल 2014 में हुए विधानसभा चुनाव परिणाम को देखें तो भारतीय जनता पार्टी 123 सीटें हासिल कर सबसे बड़े दल के रूप में उभरी थी। जबकि 63 सीटों के साथ शिवसेना दूसरे नंबर पर थी। भाजपा-शिवसेना गठबंधन को 186 सीटें मिली थीं। कांग्रेस के खाते में 42 और एनसीपी के खाते में 41 सीटें आई थी, जबकि 1 सीट अन्य के खाते में गई थी।

वहीं हरियाणा की 90 सीटों पर हुए विधानसभा चुनाव में भाजपा को 47 सीटें मिली थीं। इंडियन नेशनल लोकदल (इनेलो) ने 19 जबकि कांग्रेस ने 15 सीटें जीती थीं।

महाराष्ट्र में फिर एक बार फडणवीस सरकार(एक्सिस माई इंडिया सर्वे)

महाराष्ट्र में फिर एक बार फडणवीस सरकार बन सकती है। भाजपा-शिवसेना को 166-194 सीटें मिलने का अनुमान है। वहीं कांग्रेस-एनसीपी को 72 से 90 सीटें मिल सकती हैं। अकेले शिवसेना के खाते में 57 से 70 जा सकती हैं। जबकि भाजपा को 109 से 124 सीटें मिल सकती हैं। कांग्रेस को 32 से 40 सीटें मिल सकती है। वहीं एनसीपी को 40 से 50 सीटें मिलने का अनुमान है। अन्य के खाते में 22 से 32 सीटें जा सकती हैं।

एबीपी न्यूज़ के एग्ज़िट पोल के आंकड़ों की बात करें तो देश की आर्थिक राजधानी वाले प्रदेश महाराष्ट्र में जनता एक बार फिर भाजपा शिवसेना गठबंधन पर भरोसा जताने जा रही है। एग्जिट पोल के आंकड़ों के मुताबिक देवेंद्र फडणवीस दोबोरा सीएम बन सकते हैं, इतना ही नहीं भाजपा अपने दम पर भी बहुमत का आंकड़ा पार करती नजर रही है। इस सर्वे की मानें तो भाजपा- शिवसेना को 204 सीटें मिलने का अनुमान है। जबकि कांग्रेस+ को 69 और अन्य को 15 सीटें मिलने का अनुमान है।

महाराष्ट्र में 288 विधानसभा सीटों पर सोमवार को मतदान हो चुका है। न्यूज़ 18 हिंदी के एग्जिट पोल में एनडीए बहुमत के करीब दिख रही है। यहां भाजपा के खाते में 141 सीटें दिख रही हैं तो वहीं शिवसेना को 102 सीटें मिलती दिख रही हैं। इस एग्जिट पोल में यूपीए 41 सीटों पर सिमटती दिख रही है।

रिपब्लिक+जन की बात के सर्वे में महाराष्ट्र के नतीजे
भाजपा को 135-142 सीटें
शिवसेना को 81-88 सीटें
कांग्रेस को 24-20 सीटें
एनसीपी को 35-30 सीटें और
अन्य के खाते में 12-8 सीटें जाती दिख रही हैं

टाइम्स नाउ के सर्वे के मुताबिक एनडीए को 230 सीटें और कांग्रेस- एनसीपी को 48 सीटें मिलती दिख रही हैं।

हरियाणा एग्जिट पोल के नतीजे

हरियाणा की 90 विधानसभा सीटों के लिए एग्जिट पोल्स के अनुमान सामने आ चुके हैं। ज्यादातर एग्जिट पोल्स में बीजेपी को हरियाणा में दो तिहाई बहुमत मिलते हुए दिखाया गया है। इन एग्जिट पोल्स के मुताबिक, हरियाणा में फिर से मनोहर लाल खट्टर की सरकार बनते हुए दिखाई दे रही है।Haryana CM Manohar Lal

एबीपी न्यूज़ और सी वोटर के एग्ज़िट पोल की मानें तो हरियाणा में मनोहर लाल खट्टर के सिर पर एक बार फिर जीत का सेहरा बंधने जा रहा है। इसमें भाजपा को 72, कांग्रेस को 8 और अन्य को 10 सीटें मिलने का अनुमान लगाया गया है।  2014 में हुए विधानसभा चुनाव में राज्य की 90 विधानसभा सीटों पर हुए चुनाव में भाजपा ने सबसे ज्यादा 47 सीटें जीती थी।

हरियाणा में 90 विधानसभा सीटों के लिए हुए चुनाव में NEWS18 IPSOS एग्जिट पोल में भाजपा की 75 प्लस का नारा पूरा होता दिख रहा है। एग्जिट पोल के अनुसार हरियाणा में भाजपा को 75 सीटें मिल रही हैं। वहीं कांग्रेस को 10 सीटें मिलती दिख रही है। वहीं जेजेपी को दो सीटों और अन्य को 3 सीटों मिल रही हैं।

टाइम्स नाउ के एग्जिट पोल के मुताबिक भाजपा 75+ मिशन के करीब नजर आ रही है। पार्टी को 90 सीटों में 71 सीटें मिलने का अनुमान है। वही, कांग्रेस को 11 सीटें मिलने की उम्मीद है। अन्य को 8 सीटें मिलने का अनुमान है।

रिपब्लिक-जन की बात के मुताबिक, भाजपा को 52 से 63 सीट मिलने की उम्मीद है। वहीं, कांग्रेस को 15-19 सीटें मिलने का अनुमान है। अन्य को 5-10 सीटें मिलने की उम्मीद है।

एबीपी-सी वोटर के एग्जिट पोल के मुताबिक, भाजपा को 71, कांग्रेस को 8 और अन्य को 10 सीटें मिलती दिख रही हैं।