राहुल की नागरिकता पर गृह मंत्रालय का सख्त रूख, नोटिस जारी कर मांगा जवाब

लोकसभा चुनाव के बीच कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की नागरिकता को  लेकर उठ रहे सवालों पर गृह मंत्रालय ने कड़ा रूख अपनाते हुए उनसे जवाब मांगा है। इस संबंध में गृह मंत्रालय की तरफ से राहुल गांधी को नोटिस भेजा गया है।

Avatar Written by: April 30, 2019 10:50 am

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव के बीच कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की नागरिकता को लेकर उठ रहे सवालों पर गृह मंत्रालय ने कड़ा रूख अपनाते हुए उनसे जवाब मांगा है। इस संबंध में गृह मंत्रालय की तरफ से राहुल गांधी को नोटिस भेजा गया है। राहुल गांधी से पूछा गया है कि आपकी ब्रिटिश नागरिकता को लेकर शिकायत की गई है, इस पर आप अपना रुख स्पष्ट करें और तथ्य सामने रखें। राहुल गांधी से 15 दिन के अंदर जवाब मांगा गया है।

Rahul Gandhi

गृह मंत्रालय ने राहुल गांधी को यह नोटिस भारतीय जनता पार्टी के राज्यसभा सांसद सुब्रह्मण्यम स्वामी की शिकायत पर भेजा है। 29 अप्रैल को नागरिकता निदेशक बीसी जोशी की तरफ से भेजे गए इस नोटिस में राहुल गांधी से पूछा गया है कि एक कंपनी के दस्तावेज में आपकी नागरिकता ब्रिटिश घोषित की गई है, इस पर आप सही तथ्य साझा करें।

बता दें कि स्वामी ने अपने पत्र में राहुल के ब्रिटिश नागरिक होने का दावा किया है। कुछ दिन पहले लोकसभा चुनाव में अमेठी से निर्दलीय चुनाव लड़ रहे हैं ध्रुव लाल ने रिटर्निंग ऑफिसर से शिकायत की थी कि राहुल ने ब्रिटिश नागरिकता ने ली थी और इसलिए उनका नामांकन रद्द किया जाए। हालांकि बाद में निर्वाचन अधिकारी ने राहुल के नामांकन की जांच कर इसे वैध करार दिया था।

Subramanian Swamy and Rahul Gandhi

बता दें कि स्वामी ने गृह मंत्रालय को राहुल के नागरिकता के खिलाफ दो बार पत्र लिख चुके हैं। 21 सितंबर 2017 को भी स्वामी ने इस बारे में एक शिकायत की थी। स्वामी ने 29 अप्रैल 2019 को भी पत्र लिखा। स्वामी ने अपने पत्र में राहुल के ब्रिटिश नागरिक होने का दावा किया है। इसी पत्र पर गृह मंत्रालय ने राहुल को नोटिस भेजा है।