रूस में पीएम मोदी ने मलेशिया के प्रधानमंत्री के सामने उठाया जाकिर नाइक का मुद्दा

रूस के दौरे पर गए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज व्लादिवोस्तोक में मलेशिया के पीएम महातिर बिन मोहम्मद से मुलाकात की। इस दौरान पीएम मोदी ने महातिर बिन मोहम्मद के सामने विवादित इस्लामिक उपदेशक जाकिर नाइक के प्रत्यर्पण का मुद्दा उठाया।

Written by: September 5, 2019 9:55 am

नई दिल्ली। रूस के दौरे पर गए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज व्लादिवोस्तोक में मलेशिया के पीएम महातिर बिन मोहम्मद से मुलाकात की। इस दौरान पीएम मोदी ने महातिर बिन मोहम्मद के सामने विवादित इस्लामिक उपदेशक जाकिर नाइक के प्रत्यर्पण का मुद्दा उठाया।

narendramodi and Malaysian PM

विदेश सचिव विजय गोखले ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया, ”पीएम मोदी ने मलेशिया के प्रधानमंत्री महातिर बिन मोहम्मद के सामने जाकिर नाइक के प्रत्यर्पण का मुद्दा उठाया।” उन्होंने कहा, ”दोनों पक्षों ने फैसला किया है कि हमारे अधिकारी इस मामले के संबंध में संपर्क में रहेंगे। यह हमारे लिए एक महत्वपूर्ण मुद्दा है।”

गोखले ने बताया कि, मोदी ने मलेशियाई नेता को जम्मू एवं कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाने की वजहों के बारे में विस्तारपूर्वक बताया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और जापानी प्रधानमंत्री शिंजो आबे के बीच हुई मुलाकात के बारे में जानकारी देते हुए विदेश सचिव विजय गोखले ने कहा कि पीएम मोदी और शिंजो आबे के बीच कई मसलों पर बात हुई। जापानी पीएम जल्द ही भारत दौरे पर आएंगे, उनके दौरे को लेकर भी बात की गई। दोनों नेता इस बात पर सहमत हुए हैं कि जल्द ही दोनों देशों के बीच 2+2 मंत्री लेवल की बैठक होगी, जिसमें विदेश मंत्री और रक्षा मंत्री शामिल होंगे।

बता दें कि जाकिर नाइक ने साल 2016 में भारत से फरार होने के बाद मलेशिया में शरण ली थी और वहां उसे स्थायी निवासी का दर्जा मिला।

भारत सरकार उसके प्रत्यर्पण के लिए लंबे समय से प्रयासरत है। भारत में उसके खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग और भड़काऊ बयान देने को लेकर कई केस दर्ज हैं।