एडीआर की रिपोर्ट में खुलासा, मोदी कैबिनेट में 51 मंत्री हैं करोड़पति

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की नवगठित सरकार में 51 मंत्री करोड़पति हैं। इनमें सबसे ज्यादा अमीर शिरोमणि अकाली दल की हरसिमरत कौर बादल हैं, जिनकी संपत्ति 217 करोड़ रुपये है। नेशनल इलेक्शन वाच और एसोसिएशन फार डेमोक्रेटिक रिफार्म्स ने यह जानकारी दी।

Avatar Written by: June 1, 2019 8:38 am

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की नवगठित सरकार में 51 मंत्री करोड़पति हैं। इनमें सबसे ज्यादा अमीर शिरोमणि अकाली दल की हरसिमरत कौर बादल हैं, जिनकी संपत्ति 217 करोड़ रुपये है। नेशनल इलेक्शन वाच और एसोसिएशन फार डेमोक्रेटिक रिफार्म्स ने यह जानकारी दी।

Modi Cabinet

हरसिमरत के बाद महराष्ट्र से राज्यसभा सांसद पीयूष गोयल की संपत्ति 95 करोड़ रुपये है।

Harsimrat Kaur Badal And Piyush Goyal

गुरुग्राम से निर्वाचित राव इंद्रजीत सिंह तीसरे सबसे धनी मंत्री हैं और उन्होंने अपनी संपत्ति 42 करोड़ रुपये घोषित की है। चौथे नंबर पर भाजपा अध्यक्ष और गांधीनगर से सांसद अमित शाह हैं जिनकी संपत्ति 40 करोड़ रुपये है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस सूची में 46वें नंबर पर हैं जिनके पास दो करोड़ रुपये की संपत्ति है। करीब 10 मंत्रियों के पास मोदी से कम संपत्ति है। इनमें बीकानेर से सांसद अर्जुन राम मेघवाल, मध्य प्रदेश के मोरनिया से सांसद नरेंद्र सिंह तोमर शामिल हैं जिन्होंने करीब दो करोड़ रुपये की संपत्ति घोषित की है।

मुजफ्फरनगर से सांसद संजीव कुमार बालियान, अरुणाचल पश्चिम से सांसद किरण रिजूजू और उत्तर प्रदेश के फतेहपुर से सांसद साध्वी निरंजन ज्योति ने अपनी संपत्ति करीब एक करोड़ रुपये घोषित की है।

जो मंत्री करोड़पति नहीं हैं उनमें बंगाल की रायगंज से सांसद देबाश्री चौधरी (61 लाख), असम के डिब्रूगढ़ से सांसद रामेश्वर तेली (43 लाख), केरल से सांसद वी. मुरलीधरण (27 लाख), राजस्थान के बाड़मेर से सांसद कैलाश चौधरी (24 लाख) और ओडिशा के बालासोर से सांसद प्रताप चंद्र सारंगी (13 लाख रुपये) शामिल हैं।