इनकम टैक्स के बकाएदारों के लिए मोदी सरकार का “सुनहरा” मौका, 6 दिन बाद से ये बड़ी राहत

मोदी सरकार की यह स्कीम इनकम टैक्स के बकायेदारों के लिए राहत की बारिश की तरह है। इस स्कीम के तहत बकाएदार बिना ब्याज और पेनाल्टी के ही शेष टैक्स चुका सकेंगे।

Written by: August 25, 2019 4:41 pm

मोदी सरकार की यह स्कीम इनकम टैक्स के बकायेदारों के लिए राहत की बारिश की तरह है। इस स्कीम के तहत बकाएदार बिना ब्याज और पेनाल्टी के ही शेष टैक्स चुका सकेंगे। इस स्कीम के तहत जो भी व्यक्ति टैक्स चुकाएगा, उसके ऊपर कोई भी कानूनी कार्यवाही नहीं होगी। इनकम टैक्स की कार्यवाही से परेशान लोगों के लिए अवसर की यह विंडो 1 सितंबर से शुरू हो रही है।

pm modi

1-

2-

इस स्कीम के तहत अब फटाफट टैक्स के बकाया मामलों का निपटारा होगा। एक बार टैक्स चुकाने के बाद ब्याज और पेनाल्टी से भी राहत मिल जाएगी। यह अपने आप में बहुत बड़ी राहत होगी। मोदी सरकार यह स्कीम उस दौर में लाई है जब सीसीडी के संस्थापक वी जी सिद्धार्थ की मौत के पीछे इनकम टैक्स विभाग की भूमिका को लेकर काफी सवाल उठे थे। यहां तक कि आयकर विभाग की प्रताड़ना को इसके लिए जिम्मेदार बताया गया था।

income tax

इस स्कीम के तहत 50 लाख तक के टैक्स बकाए पर 70 फ़ीसदी की छूट मिलेगी। वहीं 50 लाख से अधिक के टैक्स पर 50 फ़ीसदी की छूट मिलेगी। 50 लाख तक की देनदारी और अपील वापसी पर 60 फ़ीसदी की राहत मिलेगी। जबकि 50 लाख से ज्यादा के टैक्स और अपील वापसी पर 40 फ़ीसदी की छूट मिलेगी। यह स्कीम 1 सितंबर से शुरू होकर 31 दिसंबर तक चलेगी।

इतना ही नहीं इसमें इसने उच्च न्यायालयों और उच्चतम न्यायालय में अपील दायर करने के लिए सीमा को क्रमशः1 करोड़ और 2 करोड़ रुपये कर दिया है।

pm modi

इस बीच होम लोन में भी राहत की खबर है। 1 सितंबर से से लोन लेकर घर खरीदना और भी सस्ता हो जाएगा। एसबीआई ने होम लोन की ब्याज दर में 0.20 फीसदी की कटौती की है। अब 1 सितंबर से होम लोन पर ब्याज दर 8.05 फीसदी होगी। ये घर खरीदने वालों को बड़ी राहत होगी।