भारत को मिल चुके हैं 36 में से 3 राफेल, पाकिस्तान पर अब टूटेगा कहर!

भारत को अभी तक तीन राफेल विमान फ्रांस की तरफ से मिल चुके हैं। ये खबर पाकिस्तान के होश उड़ा देगी।  रक्षा मंत्रालय के मुताबिक अब तक तीन राफेल विमान भारत को हैंड ओवर किए जा चुके हैं।

Avatar Written by: November 20, 2019 7:59 pm

नई दिल्ली। भारत को अभी तक तीन राफेल विमान फ्रांस की तरफ से मिल चुके हैं। ये खबर पाकिस्तान के होश उड़ा देगी।  रक्षा मंत्रालय के मुताबिक अब तक तीन राफेल विमान भारत को हैंड ओवर किए जा चुके हैं। तकनीकी तौर पर ये भारत के पास हैं। इनका इस्तेमाल फ्रांस में भारतीय वायुसेना के पायलटों और टेक्नीशियन्स को ट्रेनिंग देने में किया जा रहा है।

rafale

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने खुद फ्रांस जाकर पहले राफेल विमान को रिसीव किया था। इसके बाद से दो और विमान भारत को मिल चुके हैं। 8 अक्टूबर को राजनाथ सिंह ने फ्रांस के मेरीनेक एयरबेस में राफेल विमान को रिसीव किया था। राफेल को रिसीव करने के बाद राजनाथ सिंह ने उसमें उड़ान भी भरी थी। ये सौदा तीन साल पुराना है।

rafale-pti

साल 2016 में 36 राफेल विमान का सौदा भारत और फ्रांस के बीच हुआ था। साल 2022 तक ये सभी राफेल विमान भारत को मिल जाएंगे। उम्मीद है कि मई 2020 तक राफेल को भारत के जंगी बेड़े में शामिल कर लिया जाएगा।

Rajnath Singh RAfel

इसके साथ जुड़े आग्नेयास्त्र पाकिस्तान के होश फाख्ता कर देंगे। ये हवा से हवा में मार करने वाली मिसाइल माइका से भी लैस है। साथ ही इसमें क्रूज मिसाइल भी लगी हुई है।

Defence Minister Rajnath Singh with French Minister of Armed Forces, Florence Parly

राफेल दुश्मन की सीमा में घुसकर वार कर सकता है। इसकी गिनती दुनिया के सबसे ताकतवर हथियारों में की जाती है। इससे पहले राफेल डील पर सुप्रीम कोर्ट पुनर्विचार याचिका को भी खारिज कर चुका है।