‘बदलूराम का बदन जमीन के नीचे’ गाने पर जमकर थिरके भारतीय और अमेरिकी सैनिक, जानें कौन है ये शख्स

बाद में यह अतिरिक्त राशन उनकी रेजीमेंट के लिए काम आता रहा। द्वितीय विश्‍व युद्ध के वक्त जापानी सेना ने भारतीय जवानों की सप्लाई काट दी। ऐसे में भारतीय बटालियन ने बदलूराम के नाम से आए राशन से चलाया।

Avatar Written by: September 16, 2019 12:15 pm

नई दिल्ली। इन दिनों सोशल मीडिया पर असम रेजिमेंट का एक गीत जमकर वायरल हो रहा है। गाना अमेरिका के मैककॉर्ड स्थित जॉइंट बेस लेविस में भारतीय और अमेरिकी सैनिकों ने असम रेजिमेंट के मार्चिंग गीत ‘बदलूराम का बदन जमीन के नीचे है’ पर जमकर डांस किया। दरअसल, भारत और अमेरिकी सेना के बीच 19वां संयुक्‍त युद्धाभ्‍यास चल रहा है। इसी दौरान दोनों देशों के सैनिकों ने एक साथ जमकर डांस किया है।

badlu ram

यह गाना सुनने में तो अच्छा लगता ही है। इस गाने की कहानी भी काफी प्रेरणादायक है जिसे सुनकर आपको काफी प्रेरणा मिलती है। दरअसल, ये गाना शहीद राइफलमैन बदलूराम को समर्पित है। राइफलमैन बदलूराम द्वितीय विश्‍व युद्ध के दौरान जापानी सेना के साथ संघर्ष करते शहीद हो गए थे। बदलूराम के शहीद होने के बाद उनका जो क्वार्टर मास्टर था वह उनका नाम हटाना भूल गया था साथ ही उसने इसकी जानकारी सेना को भी नहीं दी थी। इसलिए लगातार उनके नाम से राशन आता ही रहा।

badlu ram 1

रेजिमेंट के लिए काम आया राशन

बाद में यह अतिरिक्त राशन उनकी रेजीमेंट के लिए काम आता रहा। द्वितीय विश्‍व युद्ध के वक्त जापानी सेना ने भारतीय जवानों की सप्लाई काट दी। ऐसे में भारतीय बटालियन ने बदलूराम के नाम से आए राशन से चलाया। पूरे युद्ध के लिए यह अतिरिक्‍त राशन निर्णायक साबित हुआ। बाद में भारतीय सेना ने सप्लाई लाइन बहाल की। मरने के बाद भी अपने बटैलियन की मदद करने वाले बदलूराम की याद में गीत बनाया।

70 सालों से ये गीत गा रहा है असम रेजीमेंट

बता दें कि पिछले 70 सालों से असम रेजिमेंट गीत गा रहा है। असम रेजीमेंट के शिलांग स्थित केंद्र में कसम परेड के नए रंगरूट बदलूराम का बदन जमीन के नीचे रहता है गाना गाते हैं और डांस करते हैं। दरअसल, इस गीत के बोल अमेरिका के मार्चिंग सॉन्‍ग ‘जॉन ब्राउन बॉडी’ से प्रेरित हैं। अमेरिका में जब गृह युद्ध चल रहा था उस वक्त ये गीत काफी मशहूर हुआ था।

जानें गीत के बोल

एक खूबसूरत लड़की थी…

उसको देख के राइफलमैन…

चिंदी खींचना भूल गया…

हवलदार मेजर देख लिया…

उसको पिट्टू लगाया…

बदलूराम एक सिपाही था…

जापान वॉर में मर गया…

क्‍वॉर्टर मास्‍टर स्‍मार्ट था…

उसने राशन निकाला…

बदलूराम का बदन जमीन के नीच रह गया…

तो हमें उसका राशन मिलता है…

शाबाश…हल्‍लेलुजाह…

तो हमें उसका राशन मिलता है…

Yudh Abhyas 2019: India-USA joint military training exercise underway in Washington

#YudhAbhyas2019: #India-#USA joint military training exercise underway in #WashingtonMore Pics : https://bit.ly/2kM3yKy

Posted by Newsroom Post on 2019 m. rugsėjo 14 d., šeštadienis

‘बदलूराम का बदन जमीन के नीचे’ गाने पर जमकर थिरके भारतीय और अमेरिकी सैनिक, जानें कौन है ये शख्स

‘बदलूराम का बदन जमीन के नीचे’ गाने पर जमकर थिरके भारतीय और अमेरिकी सैनिक, जानें कौन है ये शख्सRead More in Hindi: https://bit.ly/2mcxuQr English: https://bit.ly/2lSFypo

Posted by Newsroom Post on 2019 m. rugsėjo 16 d., pirmadienis