रेलवे 1 जुलाई से 12 अगस्त तक की नियमित ट्रेनों का किराया लौटाएगा

रेल मंत्रालय ने बताया कि पुराने टाइम टेबल के अनुसार चलने वाली नियमित गाड़ियों को कोविड की वजह से वर्तमान स्थिति में चलाना संभव नहीं है। इसलिए इन नियमित गाड़ियों में 14 अप्रैल से पहले बुक सभी टिकटों को कैंसिल कर टिकटों की राशि रिफंड की जा रही है।

Avatar Written by: June 28, 2020 9:18 pm

नई दिल्ली। भारतीय रेल 30 जून तक की रद्द गाड़ियों का किराया लौटाने के बाद अब 1 जुलाई से 12 अगस्त तक की रद्द गाड़ियों का किराया लौटाएगी। साथ ही, जुलाई माह में परिस्थितियों का आकलन करने के बाद और भी स्पेशल यात्री गाड़ियां चलाने का फैसला ले सकती है। रेल मंत्रालय के प्रवक्ता डी.जे. नरेन ने बताया कि रेलवे भविष्य में परिस्थितियों का मूल्यांकन कर नियमित टाइम टेबल्ड गाड़ियों को चलाने पर फैसला लेगा।

indian_railwayticket
गौरतलब है कि देशभर में बंदी लागू होने के बाद नियमित टाइम टेबल्ड गाड़ियों का परिचालन बंद कर दिया गया था। बाद में इन गाड़ियों में टिकट्स की बुकिंग भी 14 अप्रैल से बंद कर दी गई थी। लेकिन 120 दिन की एडवांस टिकट बुकिंग सुविधा के फलस्वरूप 12 अगस्त तक की गाड़ियों में बुकिंग हो चुकी थी। इससे पहले रेलवे ने 30 जून तक की नियमित गाड़ियों का परिचालन रद्द कर, टिकट धारकों को किराया राशि लौटाई थी।

indian-railways

रेलवे ने अब बाकी 1 जुलाई से 12 अगस्त तक की टाइम टेबल्ड गाड़ियां की किराया राशि लौटान का फैसला लिया है। रेल मंत्रालय ने बताया कि पुराने टाइम टेबल के अनुसार चलने वाली नियमित गाड़ियों को कोविड की वजह से वर्तमान स्थिति में चलाना संभव नहीं है। इसलिए इन नियमित गाड़ियों में 14 अप्रैल से पहले बुक सभी टिकटों को कैंसिल कर टिकटों की राशि रिफंड की जा रही है।

indian railways
रेलवे ने साफ किया है कि इस निर्णय से वर्तमान में चलने वाली स्पेशल यात्री गाड़ियों पर कोई असर नहीं पड़ेगा। भारतीय रेल द्वारा जो 115 जोड़ी स्पेशल यात्री गाड़ियां शुरू की गई हैं, वे चलती रहेंगी।

Support Newsroompost
Support Newsroompost