भारत-पाक सीमा पर जारी सीजफायर, फिर भी BRO ने किया कमाल, तैयार किए 6 पुल, रक्षामंत्री ने किया ई-उद्घाटन

इस अवसर पर राजनाथ सिंह कहा कि मुझे यह कहते हुए गर्व महसूस हो रहा है कि इन पुलों का निर्माण दुश्मनों द्वारा निरंतर सीमा पर गोलीबारी के बावजूद समय पर पूरा कर लिया गया है।

Avatar Written by: July 9, 2020 3:55 pm

नई दिल्ली। रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने वीडियो कांफ्रेंसिंग से जम्मू में सीमा सड़क संगठन (BRO) द्वारा बनाए गए 6 नए पुलों का उदघाटन किया। रक्षामंत्री ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए ई-उद्घाटन किया।

Rajnath Singh BRO Project

ये 6 पुल लगभग 43 करोड़ रुपये की लागत से बनाए गए हैं। इस अवसर पर राजनाथ सिंह कहा कि मुझे यह कहते हुए गर्व महसूस हो रहा है कि इन पुलों का निर्माण दुश्मनों द्वारा निरंतर सीमा पर गोलीबारी के बावजूद समय पर पूरा कर लिया गया है।

Rajnath Singh BRO Project

इस मौके पर BRO के डायरेक्टर बीआरओ चीफ लेफ्टिनेंट जनरल हरपाल सिंह ने बताया कि 17 पुल बनाए जा रहे हैं जिनमें से 6 पूरे हो गए हैं। शेष पांच पुल अगले महीने तक पूरे हो जाएंगे। बाकी मार्च 2021 तक बना लिए जाएंगे।

Rajnath Singh BRO Project

इन 6 पुलों में से 4 अखनूर सेक्टर में है, जिनमें पलानी ब्रिज, घोड़ा ब्रिज फाडी वाला ब्रिज समेत अन्य शामिल हैं। इसके अलावा दो ब्रिज जम्मू सेक्टर में हैं। कोरोना संकट के बीच भी लॉकडाउन घोषित होने के साथ ही BRO ने तीन बड़े पुल तैयार कर लिए थे। दिल्ली से रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह तथा स्थानीय सांसद एवं प्रधानमंत्री कार्यालय में केंद्रीय राज्यमंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह लोकार्पण के दौरान मौजूद रहे।

Rajnath Singh BRO Project

पूर्वी लद्दाख में भारत और चीन के बीच 5 मई को शुरू हुए गतिरोध के बाद भी सरकार ने सीमा सड़क संगठन से कहा था कि वास्तविक नियंत्रण रेखा के पास स्थित क्षेत्र में अपनी बुनियादी ढांचा परियोजनाओं को जारी रखे। सिंह ने लद्दाख समेत सीमावर्ती क्षेत्रों में निर्माणाधीन परियोजनाओं की प्रगति की समीक्षा करने के लिए मंगलवार को एक उच्च स्तरीय बैठक की अध्यक्षता की थी।