मध्य प्रदेश: इंदौर में स्वाइन फ्लू का कहर, अब तक 41 लोगों की मौत

मध्य प्रदेश के इंदौर में स्वाइन फ्लू का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है। इसके कारण 2019 में अब तक इंदौर के स्थानीय अस्पतालों में दम तोड़ने वाले मरीजों की संख्या बढ़कर 41 पर पहुंच गयी है।

Avatar Written by: March 23, 2019 9:47 am

नई दिल्ली। मध्य प्रदेश के इंदौर में स्वाइन फ्लू का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है। इसके कारण 2019 में अब तक इंदौर के स्थानीय अस्पतालों में दम तोड़ने वाले मरीजों की संख्या बढ़कर 41 पर पहुंच गयी है। स्‍वास्‍थ्‍य विभाग के मुताबिक जनवरी से अब तक, स्वाइन फ्लू के 644 नमूने जांच के लिए भेजे, जिनमें से 152 पॉजीटिव पाए गए थे, जबकि 10 की रिपोर्ट आनी अभी बाकी है।

Swine-flu

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी प्रवीण जादिया ने समाचार एजेंसी एएनआई को बताया कि ‘जनवरी से अब तक, हमने स्वाइन फ्लू के 644 नमूने जांच के लिए भेजे, जिनमें से 152 पॉजीटिव पाए गए थे और 10 की रिपोर्ट आना अभी बाकी है।’ बताया गया कि 41 मौतों में से 20 की मौत इंदौर से हुई थी। वर्तमान में, स्वाइन फ्लू के 19 मरीज अभी भी भर्ती हैं।

जादिया ने कहा, ‘हमने बुखार पीड़ितों के लिए क्लीनिक और स्क्रीनिंग केंद्रों की संख्या में वृद्धि की है, मरीजों को वहां प्राथमिक उपचार दिया जा रहा है।’ उन्होंने बताया कि स्वाइन फ्लू एक संक्रमण है, जो कई स्वाइन इन्फ्लूएंजा वायरस (SIV) के कारण होता है, जिसमें H1N1 देश भर में सबसे आम है

स्वाइन फ्लू के लक्षण

– शुरुआत में जुकाम, खांसी, तेज बुखार
– सांस की दिक्कत बढ़ना
– शरीर में आक्सीजन की कमी, हाथ-पैर नीले पड़ जाना
– रोगी का बेहोश होना, फेफड़ों में निमोनिया बढ़ना

ऐसे करें बचाव

– भीड़भाड़ वाले स्थानों पर जाने से बचें
– सामने वाला छींक रहा हो तो कम से कम एक मीटर की दूरी बना लें
– खुद अगर छींकें तो मुंह पर रुमाल रख लें
– बाहर से घर आने पर पहले साबुन से हाथ धोएं
– बाहर रहने पर चेहरे  पर हाथ न लगाएं
– नमस्ते करें, हाथ न मिलाएं
– स्वाइन फ्लू का टीका लगवाएं
– जुकाम में सांस की दिक्कत बढ़ने पर डाक्टर को दिखाएं