मायावती के भाई आनंद पर आयकर विभाग की बड़ी कार्रवाई, 400 करोड़ का बेनामी प्लॉट जब्त

बेनामी संपत्ति पर शिकंजा कसने के मामले में आयकर विभाग ने गुरुवार को बसपा सुप्रीमों मायावती के भाई और बहुजन समाज पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष आनंद पर बड़ी कार्रवाई की है।

Written by: July 18, 2019 12:59 pm

नई दिल्ली। बेनामी संपत्ति पर शिकंजा कसने के मामले में आयकर विभाग ने गुरुवार को बसपा सुप्रीमों मायावती के भाई और बहुजन समाज पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष आनंद पर बड़ी कार्रवाई की है।

बता दें कि आयकर विभाग ने मायावती के भाई आनंद कुमार और उनकी पत्नी के खिलाफ बड़ी कार्रवाई करते हुए 400 करोड़ रुपये के एक बेनामी प्लॉट को जब्त किया है। यह प्लॉट दिल्ली से सटे नोएडा में है।

दरअसल, मायावती के भाई आनंद कुमार की संपत्ति की जांच आयकर विभाग कर रहा था। आयकर विभाग को इस जांच में जानकारी मिली कि आनंद कुमार के पास नोएडा में 28328 स्क्वायर मीटर का एक बेनामी प्लॉट है। सात एकड़ में फैले इस प्लॉट की कीमत करीब 400 करोड़ रुपये है। 16 जुलाई को विभाग की दिल्ली स्थित बेनामी निषेध इकाई (बीपीयू) ने आनंद कुमार और उनकी पत्नी विचित्र लता के इस बेनामी प्लॉट को जब्त करने का आदेश जारी किया था। इसके बाद आज यानी 18 जुलाई को आयकर विभाग ने प्लॉट को जब्त कर लिया है।

आयकर विभाग के सूत्रों का दावा है कि आनंद कुमार की कुछ और बेनामी संपत्तियों की जानकारी उनके पास है, जिसे भविष्य में जब्त किया जा सकता है। आनंद कुमार के खिलाफ हुई इस कार्रवाई की आंच मायावती तक पहुंच सकती है। इस मामले की जांच आयकर विभाग के अलावा प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) भी कर रही है।