नागरिकता बिल के खिलाफ SC में पहली याचिका दाखिल, कपिल सिब्बल करेंगे मुस्लिम लीग की पैरवी

नागरिकता संशोधन विधेयक के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर कर दी गई है। यह याचिका इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग की ओर से फाइल की गई है। मुस्लिम लीग ने इस बिल को संविधान के अनुच्छेद 14 का उल्लंघन करार दिया है।

Written by: December 12, 2019 11:40 am

नई दिल्ली। नागरिकता संशोधन विधेयक के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर कर दी गई है। यह याचिका इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग की ओर से फाइल की गई है। मुस्लिम लीग ने इस बिल को संविधान के अनुच्छेद 14 का उल्लंघन करार दिया है।

Supreme Court

कपिल सिब्बल मुस्लिम लीग की ओर से लड़ेंगे केस

अहम बात यह है कि मुस्लिम लीग की इस याचिका की पैरवी कांग्रेस के नेता और वरिष्ठ वकील कपिल सिब्बल करेंगे मुस्लिम लीग ने इस याचिका में कहा है कि संविधान धर्म के आधार पर बंटवारे की इजाजत नहीं देता है। इस याचिका के मुताबिक नागरिकता बिल संविधान के मानक पर खरा नहीं उतरता है।

kapil sibbal

मुस्लिम लीग ने कहा है कि यह बिल संविधान में धर्मनिरपेक्षता की परिभाषा के मूल सिद्धांतों के खिलाफ है। मुस्लिम लीग राष्ट्रपति से मंजूरी मिलने के बाद इस याचिका को तत्काल सुनवाई के लिए मेंशन करेगी। इस बीच नागरिकता बिल को लेकर उत्तर पूर्व में विरोध जारी है। सरकार की ओर से सेना और अर्धसैनिक बलों की तैनाती कर दी गयी है।