कर्नाटक के ‘नाटक’ का अंत, सरकार बनाने का दावा पेश करेगी BJP

कर्नाटक विधानसभा में फ्लोर टेस्ट में मुख्यमंत्री कुमारस्वामी असफल हो गए हैं। कर्नाटक में मुख्यमंत्री कुमारस्वामी के नेतृत्व वाली कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन की सरकार गिर गई है।

Written by Newsroom Staff July 23, 2019 7:55 pm

नई दिल्ली। कर्नाटक विधानसभा में फ्लोर टेस्ट में मुख्यमंत्री कुमारस्वामी असफल हो गए हैं। कर्नाटक में मुख्यमंत्री कुमारस्वामी के नेतृत्व वाली कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन की सरकार गिर गई है। बता दें कि मंगलवार को कर्नाटक विधानसभा में विश्वासमत प्रस्ताव एचडी कुमारस्वामी ने पेश किया था। विश्वास मत के पक्ष में 99 वोट पड़े, जबकि विरोध में 105 वोट पड़े।

कुमारस्वामी सरकार गिरने के बाद बीजेपी के दफ्तर में जश्न का माहौल है। अब माना जा रहा है कि बीजेपी कर्नाटक के अध्यक्ष बीएस येदियुरप्पा, कर्नाटक के नए ‘स्वामी’ (मुख्यमंत्री) बन सकते हैं। बीजेपी अगले 2 दिनों में राज्यपाल से मिलकर सरकार बनाने का दावा पेश कर सकते हैं।

अगले दो दिनों में राज्यपाल से मिलकर बीजेपी सरकार बनाने का दावा पेश कर सकती हैं। सरकार गिरने के बाद बीजेपी ने विधानसभा में ही जीत की खुशी जताई। अब बीजेपी कर्नाटक में सरकार बनाने की तैयारी में है।

कर्नाटक की राजनीति में बीजेपी का सबसे बड़ा चेहरा बीएस येदियुरप्पा 3 बार सूबे के मुख्यमंत्री रह चुके हैं। तालुक अध्यक्ष से अपना सियासी सफर शुरू करते हुए येदियुरप्पा ने राज्य की सबसे बड़ी सियासी कुर्सी तक पहुंचे। वह 7 बार विधायक रहे और एक बार लोकसभा सांसद भी चुने गए।

मंगलवार को विश्वासमत के समर्थन में 99 वोट और खिलाफ में 105 वोट पड़े। सदन में कुमारस्वामी ने कहा- विश्वासमत की कार्यवाही को लंबा खींचने की मेरी कोई मंशा नहीं थी। मैं विधानसभा अध्यक्ष और राज्य की जनता से माफी मांगता हूं।

विधानसभा में कुमारस्वामी ने कहा कि मैं एक ऐक्सिडेंटल सीएम हूं। मैं अच्छा काम करने के लिए आया था। कांग्रेस-जेडीएस अच्छा काम करने के लिए साथ आई थी।

बागी विधायकों द्वारा 4 हफ्ते का समय मांगने पर स्पीकर रमेश कुमार ने कहा- यह सब कोर्ट की कार्यवाही से संबंधित है। यह सब कोर्ट में ही निपटाया जाएगा।

कुमारस्वामी सरकार को बहुमत साबित करने के लिए जानबूझकर ज्यादा समय देने के आरोपों पर बोले स्पीकर केआर रमेश- मैं ऐसे लोगों को धन्यवाद देता हूं। मैं भगवान से प्रार्थना करता हूं कि उन्हें बुद्धि दें।