‘आप’ ने किन्नर अखाड़ा की महामंडलेश्वर भवानी मां पर खेला दांव, यहां से दिया टिकट

आम आदमी पार्टी के वरिष्ठठ नेता और राज्यकसभा सांसद संजय सिंह ने शुक्रवार को इसका ऐलान किया। बता दें, इस सीट पर छठे चरण में 12 मई को वोट डाले जाएंगे। इसके लिए 16 अप्रैल को अधिसूचना जारी की जाएगी।

Written by: March 29, 2019 6:00 pm

नई दिल्ली। इस्‍लाम धर्म छोड़कर हिंदू धर्म अपनाने वाली किन्‍नर अखाड़े की महामंडलेश्‍वर भवानी मां वाल्मीकि अब चुनावी राजनीति में उतरने जा रही हैं। बता दें, आम आदमी पार्टी ने उन्‍हें इलाहाबाद से लोकसभा का टिकट दिया है। उनके अलावा यूपी से तीन और उम्मीदवारों को उतारा गया है।

आम आदमी पार्टी के वरिष्‍ठ नेता और राज्‍यसभा सांसद संजय सिंह ने शुक्रवार को इसका ऐलान किया। बता दें, इस सीट पर छठे चरण में 12 मई को वोट डाले जाएंगे। इसके लिए 16 अप्रैल को अधिसूचना जारी की जाएगी।

इलाहाबाद सीट हाई प्रोफाइल सीट मानी जाती है। ऐसे में इस सीट पर देशभर की निगाह रहती है। इस सीट से लाल बहादुर शास्त्री, वीपी सिंह, मुरली मनोहर जोशी, जनेश्वर मिश्रा जैसे दिग्गजों के साथ ही अभिनेता अमिताभ बच्चन यहां से सांसद रह चुके हैं।

फिलहाल इलाहाबाद सीट से श्यामाचरण गुप्त सांसद हैं। उन्होंने साल 2014 के लोकसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (BJP) के टिकट से जीत दर्ज की थी। हालांकि अब उन्होंने भारतीय जनता पार्टी का दामन छोड़कर समाजवादी पार्टी ज्वॉइन कर लिया है। समाजवादी पार्टी ने उनको बांदा से अपना प्रत्याशी भी घोषित कर दिया है। इसके अलावा आम आदमी पार्टी ने उत्तर प्रदेश की आज़मगढ़ लालगंज लोकसभा सीट से अजीत सोनकर, संभल लोकसभा सीट से अंजु सैनी और कानपुर देहात से आशुतोष ब्रह्मचारी को प्रत्याशी बनाया है।

किन्नर अखाड़े की महामंडलेश्वर भवानी मां को आम आदमी पार्टी में शामिल करते हुए संजय सिंह ने कहा, ‘जिस किन्नर समाज की हर राजनीतिक पार्टी ने उपेक्षा की। हम उनके साथ हैं। मोदी सरकार तो एक बिल भी लाई थी, जिसमें वो किन्नरों को भिखारी की केटेगरी में रखना चाहती थी। अब किन्नर समाज की भवानी मां इलाहाबाद लोकसभा सीट से लड़ाई जीतेंगे।’

वहीं, आम आदमी पार्टी ज्वॉइन करने के बाद किन्‍नर अखाड़े की महामंडलेश्‍वर मां भवानी नाथ बाल्मीकि ने कहा, ‘मैं किसी को हराने नहीं आई हूं। मैं जीतने आई हूं। हमारा मुद्दा बेरोजगारी, नोटबंदी और जो वादे किए गए थे, वो सब हैं।’