अगर कर रहें हैं पहली बार वोटिंग, तो जान लें ये जरूरी बातें

11 अप्रैल को पहले चरण का मतदान होना है। इस चुनाव में पहली बार वोट डालने वाले 7.6 करोड़ वोटर्स होंगे। साल 2000 में जिन लोगों का जन्म हुआ है वो 17वीं लोकसभा के लिए वोट डाल सकते हैं।

Written by: April 10, 2019 1:35 pm

नई दिल्ली। 11 अप्रैल को पहले चरण का मतदान होना है। इस चुनाव में पहली बार वोट डालने वाले 7.6 करोड़ वोटर्स होंगे। साल 2000 में जिन लोगों का जन्म हुआ है वो 17वीं लोकसभा के लिए वोट डाल सकते हैं। सभी राज्यों में राजनीतिक दल इनकी ओर आशा भरी निगाहों से देख रहे हैं। राजनीतिक दलों के घोषणापत्रों में भी इनके लिए विशेष वायदे किये गये हैं। वोट डालने के लिए आपको अपना नाम खोजने के अलावा कुछ चरणों को पूरा करना होगा।

वोटर लिस्ट में ऐसे चेक करें अपना नाम- मतदान के लिए सबसे जरूरी है वोटर लिस्ट में नाम होना। इसके लिए आपको ये स्टेप्स फॉलो करने होंगे- सबसे पहले नेशनल वोटर सर्विसेज पोर्टल (NSVP) के इलेक्टोरल सर्च पर जाएं। इसके बाद यहां पर आप अपने नाम को वोटर लिस्ट में दो तरीके से चेक कर सकते हैं। आप अपनी डीटेल्स को यहां दिए गए कॉलम में भरकर या फिर आपके निर्वाचन कार्ड पर दिए हुए निर्वाचन कार्ड (EPIC) नंबर के जरिए जान सकतें है। यह EPIC नंबर आपके वोटर आईडी कार्ड पर गाढ़े अक्षरों में लिखा होता है।

voters 4

अगर आपके पास कार्ड है और आपको EPIC नंबर पता है तो NSVP (https://www.nvsp.in/) के इलेक्टोरल सर्च पर जाइए। इसके बाद  Search by EPIC No. कॉलम पर क्लिक करें। अपना EPIC नंबर डालें और ड्रॉप डाउन मेन्यू के जरिए अपना स्टेट सेलेक्ट करें। इसके बाद कैपचा इमेज में दिख रहे कोड को दिए गए बॉक्स में भरे। अब सर्च पर क्लिक करें। अगर आपका नाम वोटर लिस्ट में होगा तो वह आपके सामने आ जाएगा। अगर आपको कुछ भी नहीं दिखता है तो इसकी प्रबल संभावना है कि आपका नाम वोटर लिस्ट में नहीं है।

voters 5

अगर आपके पास वोटर कार्ड और् EPIC नंबर नहीं है तो NSVP (https://www.nvsp.in/ के इलेक्टोरल सर्च पर जाइए। Search by Details कॉलम पर क्लिक करें। यहां पर अपने नाम, लिंग, आयु, चुनावी क्षेत्र आदि जानकारियां जो पेज पर मांगी गई हैं, भरें। इसके बाद कैपचा इमेज में दिख रहे कोड को भरें और आखिरी में सर्च पर क्लिक करें। अगर आपको सर्च बटन के नीचे अपना रिजल्ट दिखता है तो आपका नाम वोटर लिस्ट में है। और अगर रिजल्ट नहीं आता तो इसकी बहुत संभावना है कि आपका नाम वोटर लिस्ट में शामिल नहीं है।

voters 3

मतदान केंद्र ढूढना– मतदाता सूची में नाम मिलने के बाद दूसरा काम आता है अपना मतदान केंद्र ढूंढना। इसके लिए आपको ये स्टेप्स फॉलो करने होंगे। सबसे पहले राष्ट्रीय मतदाता सेवा पोर्टल (https://www.nvsp.in/) पर जाएं। नागरिक सूचना के विकल्प पर जाकर बूथ पर क्लिक करें। अपना नाम, पिता/पति का नाम भरें। Captcha कोड डालकर एंटर करने के बाद आपके मतदान केंद्र का नाम और अन्य सभी जानकारियां पेज पर आ जाएंगी।

voters 2

अगर आपके पास वोटर आईडी कार्ड है तो आप एक एसएमएस से भी अपने मतदान केंद्र की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। आपको EPIC लिखकर स्पेस देना है और फिर अपना वोटर आईडी नंबर लिखना है। इस मैसेज को आपको 51969 या 166 पर भेज देना है। आपको कुछ ही देर में एक एसएमएस मिलेगा जिसमें आपके मतदान केंद्र की जानकारी मिल जाएगी।

voters 1

जब आप मतदान केंद्र पर पहुंचेंगे तो वहां आपको कई वॉलियंटर मिलेंगे। वॉलियंटर से आपको पर्ची मिलेगी जिसमें आपकी बूथ संख्या लिखी होगी। इसके बाद आपको वोटिंग के लिए लाइन में लगना होगा। अंदर एक चुनाव अधिकारी आपके साइन लेगा, जिसके बाद आपकी उंगली पर स्याही लगाई जाएगी। इसके बाद आप ईवीएम पर अपनी पसंद के उम्मीदवार को वोट डाल सकते हैं। वीवीपैट से निकली पर्ची से आप यह भी कनफर्म कर सकते हैं कि वोट आपकी ही पसंद के उम्मीदवार को पड़ा या नहीं।