लोकसभा चुनाव: अंतिम चरण में 59 सीटों पर हुई 60.21 फीसदी वोटिंग

लोकसभा चुनाव के सातवें और अंतिम चरण में रविवार को 8 राज्यों की 59 लोकसभा सीटों पर मतदान हुआ। इस चरण में उत्तर प्रदेश में 13, (हाई-प्रोफाइल वाराणसी निर्वाचन क्षेत्र सहित), बिहार और मध्य प्रदेश में आठ-आठ, पश्चिम बंगाल में नौ, झारखंड में तीन, हिमाचल प्रदेश में चार, चंडीगढ़ में एक और पंजाब के सभी 13 निवार्चन क्षेत्रों में मतदान हुआ।

Avatar Written by: May 19, 2019 8:29 am

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव के सातवें और अंतिम चरण में रविवार को 8 राज्यों की 59 लोकसभा सीटों पर मतदान हो रहा है। इस चरण में उत्तर प्रदेश में 13, (हाई-प्रोफाइल वाराणसी निर्वाचन क्षेत्र सहित), बिहार और मध्य प्रदेश में आठ-आठ, पश्चिम बंगाल में नौ, झारखंड में तीन, हिमाचल प्रदेश में चार, चंडीगढ़ में एक और पंजाब के सभी 13 निवार्चन क्षेत्रों में मतदान हो रहा है।

Voting

छह राज्यों में संसदीय सीटों के कई बूथों और दो विधानसभा क्षेत्रों में भी पुन: मतदान हो रहा है। इन सीटों में केरल के कन्नूर और कासरगोड, तमिलनाडु की धर्मपुरी, थेनी, तिरुवल्लूर, कुड्डलोर और ईरोड, हरियाणा के फरीदाबाद, उत्तर प्रदेश का आजमगढ़, पश्चिम बंगाल का बांकुरा, आंध्र प्रदेश का चित्तूर संसदीय और चंदगिरी विधानसभा क्षेत्र और ओडिशा जिले के 34 विधानसभा प्रखंडों में हो रहा है। तमिलनाडु में चार विधानसभा सीटों पर, कर्नाटक में दो और पणजी विधानसभा सीट पर भी उपचुनाव के लिए मतदान हो रहा है।

Election

अपडेट-

6 बजे तक मतदान

5 बजे तक मतदान

सातवें चरण में दोपहर 3 बजे तक 51.95% वोटिंग हुई है। बिहार में- 46.66%, हिमाचल में 49.43%, मध्य प्रदेश में 57.27%, पंजाब में 48.18%, पंजाब में 48.18%, उत्तर प्रदेश में 46.07%, पश्चिम बंगाल में 63.58%, झारखंड में 64.81% और चंडीगढ़ में 50.24% मतदाताओं ने वोट डाले हैं।

पटना में सिर से जुड़ी दो बहनों सबा और फरहा ने दो अलग व्यक्तियों के रूप में पहली बार वोट किया।

पश्चिम बंगाल के बसीरहाट से टीएमसी उम्मीदवार नुसरत जहां वोट डालने के बाद रोडशो के अंदाज में लोगों का अभिवादन स्वीकार करते हुए नजर आईं जो आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन है।

दोपहर 1 बजे तक मतदान प्रतिशत- बिहार-36.20%, हिमाचल प्रदेश-34.47%,  मध्य प्रदेश – 43.89%, पंजाब- 36.66%, यूपी- 36.37%, पश्चिम बंगाल- 47.55%, झारखंड- 52.89%, चंडीगढ़- 35.60%

भाजपा के वरिष्ठ नेता मुरली मनोहर जोशी ने वाराणसी में बने पोलिंग बूथ पर मतदान किया। वाराणसी पीएम मोदी का संसदीय क्षेत्र है। इस बार उनका मुकाबला कांग्रेस के अजय राय और सपा-बसपा गठबंधन की उम्मीदवार शालिनी यादव से है।

हिमाचल प्रदेश में सभी चार लोकसभा सीटों के लिए आज वोट डाले जा रहे हैं। मनाली में एक दूल्हा सजधज कर वोट डालने मतदान केंद्र पहुंचा और अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

गाजीपुर से भाजपा उम्मीदवार केंद्रीय मंत्री मनोज सिन्हा ने मतदान किया।

Manoj Sinha

कुशीनगर से उम्मीदवार पूर्व मंत्री आरपीएन सिंह ने मतदान किया।

कांग्रेस नेता और मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू अपनी पत्नी नवजोत कौर के साथ अमृतसर के मतदान केंद्र संख्या 134 पहुंचे और वोट डाला।

लोकसभा स्पीकर सुमित्रा महाजन ने इंदौर में बने मतदान केंद्र में अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

पश्चिम बंगाल में अंतिम चरण के मतदान के दौरान आ रही हिंसा की खबरों के बीच बसीरहाट के मतदान केंद्र संख्या 189 के बाहर मतदाता हंगामा करने लगे। उनका आरोप था कि टीएमसी के कार्यकर्ता उन्हें वोट डालने नहीं दे रहे। बसीरहाट से भाजपा उम्मीदवार सायंतन बसु ने कहा कि 100 लोगों को वोट डालने से रोका गया। हमलोग उन्हें वोट कराने ले जा रहे हैं

पूर्व केंद्रीय मंत्री पवन बंसल ने परिवार के साथ चंडीगढ़ के राजकीय मॉडल हाईस्कूल, सेक्टर 28 सी में बने मतदान केंद्र में वोट डाला। पवन बंसल चंडीगढ़ से चुनाव लड़ रहे हैं जहां उनका मुकाबला भाजपा की किरण खेर से हैं।

वहीं पूर्व केंद्रीय मंत्री मनीष तिवारी ने लुधियाना में वोट डाला। तिवारी ने आनंदपुर साहिब में बने मतदान केंद्र में वोट डाला।

सुबह 9 बजे तक मतदान प्रतिशत- बिहार- 10.65%, हिमाचल प्रदेश- 0.87%,  मध्य प्रदेश – 7.16%, पंजाब- 4.64%, यूपी- 5.97%, पश्चिम बंगाल- 10.54%, झारखंड- 13.19%, चंडीगढ़- 10.40%

भाजपा महासचिव कैलाश विजयवर्गीय ने सातवें चरण के मतदान के दौरान इंदौर में अपने मताधिकार का प्रयोग किया। अंतिम चरण के तहत मध्यप्रदेश की आठ लोकसभा सीटों पर वोट डाले जा रहे हैं। 2014 में इन सभी आठ सीटों पर भाजपा ने कब्जा किया था।

केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने पटना वुमेंस कॉलेज में बने बूथ संख्या 77 में अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के भतीजे और डायमंड हार्बर से टीएमसी उम्मीदवार अभिषेक बनर्जी ने मतदान कर कहा कि अब भगवान भी मोदी को चुनाव हारने से नहीं बचा सकते, उन्हें ध्यान करने दीजिए। उन्होंने कहा कि बंगाल में टीएमसी इस बार सभी 42 सीटों पर जीत दर्ज करेगी। बनर्जी ने कहा कि बीजेपी सांप्रदायिक पार्टी और इस बार जनता ने उन्हें सत्ता से बाहर करने का मन बना लिया है।

पश्चिम बंगाल के दक्षिण कोलकाता सीट से भाजपा उम्मीदवार चंद्र कुमार बोस ने कोलकाता के सिटी कॉलेज में बने मतदान केंद्र पर मतदान किया।

कोलकाता उत्तर से भाजपा उम्मीदवार राहुल सिन्हा ने जादवपुर के शिक्षा निकेतन में बने मतदान केंद्र में अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

क्रिकेटर हरभजन सिंह वोट डालने के लिए जालंधर के गढ़ी गांव पहुंच गए हैं और लाइन में खड़े होकर वोट डालने के लिए इंतजार कर रहे हैं। सातवें और अंतिम चरण के लिये पंजाब की सभी 13 लोकसभा सीटों पर रविवार को मतदान हो रहा है।

बिहार के उपमुख्यमंत्री और भाजपा नेता सुशील कुमार मोदी ने पटना के मतदान केंद्र संख्या 49 में अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने वोट डालने के बाद मीडिया से बात करते हुए कहा, ‘इतनी लंबी अवधि के चुनाव नहीं होने चाहिए, मतदान के प्रत्येक चरण के बीच एक लंबा अंतराल था। मैं इस पर सर्वसम्मति बनाने के लिए सभी दलों के नेताओं को लिखूंगा।’

बिहार के मुख्यमंत्री और जेडीयू अध्यक्ष नीतीश कुमार ने पटना में राजभवन स्कूल के बूथ संख्या 326 पर बने मतदान केंद्र में वोट डाला।

वहीं चंदौली के एसडीएम ने आरोपों पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा, ‘शिकायतकर्ता पुलिस स्टेशन में मौजूद हैं। हम उनके द्वारा दर्ज की गई शिकायत के अनुसार कार्रवाई करेंगे। वे अभी भी वोट डालने के लिए पात्र हैं क्योंकि चुनाव तब शुरू नहीं हुए थे, उन्हें एफआईआर में उल्लेख करना होगा कि उनकी अंगुली पर स्याही जबरन लगाई गई।

चंदौली के तारा जीवनपुर गांव के लोगों ने अंगुली पर जबरन स्याही लगाने का आरोप लगाते हुए कहा कि उन्हें उनके गांव के 3 पुरुषों द्वारा 500 रुपये दिए गए थे। उन्होंने आगे कहा, “वे बीजेपी से थे और हमसे पूछा कि क्या हम पार्टी को वोट देंगे। उन्होंने हमसे कहा कि अब आप वोट नहीं दे सकते। किसी को भी मत बताना।’

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गोरखपुर में अपने मताधिकार का प्रयोग किया। सातवें चरण में उत्तर प्रदेश की 13 सीटों पर वोट डाले जा रहे हैं।

Support Newsroompost
Support Newsroompost