महाराष्ट्र में सरकार बनना तय, शिवसेना को बाहर से समर्थन देगी कांग्रेस

Avatar Written by: November 11, 2019 6:39 pm

नई दिल्ली। महाराष्ट्र की राजनीति में पिछले 15 दिनों से जारी गतिरोध आज समाप्त हो गया है। कांग्रेस ने शिवसेना को बाहर से समर्थन देने के ऐलान किया है। सूत्रों के हवाले से जानकारी है कि सोनिया गांधी उद्धव ठाकरे का साथ देने को तैयार हो गई हैं। कांग्रेस महाराष्ट्र में शिवसेना की सरकार बनाने के लिए उसे बाहर से समर्थन देगी लेकिन सरकार का हिस्सा नहीं बनेगी।

Congress Shivsena NCP

बताया जा रहा है कि शिवसेना को कांग्रेस विधायकों के समर्थन वाली चिट्ठी मिल गई है। कांग्रेस के सभी विधायक समर्थन देने को तैयार हैं। इसके साथ शिवसेना का सरकार बनाने का रास्ता साफ हो गया है। राज्य में अब शिवसेना कांग्रेस और एनसीपी गठबंधन की सरकार बनने का रास्ता साफ हो गया है।

आपको बता दें, इससे पहले शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने सीधे फोन पर कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से बात की। वहीं, सोनिया गांधी के साथ दिल्ली में कांग्रेस के बड़े नेताओं की बैठक चल रही है। इस बैठक में महाराष्ट्र कांग्रेस के दिग्गज नेताओं समेत अहमद पटेल और एके एंटनी जैसे वरिष्ठ नेता भी मौजूद हैं।

वहीं दूसरी ओर सरकार बनाने के लिए उद्धव ठाकरे की पार्टी सोमवार को जी-जान से लगी हुई है। शिवसेना को  गवर्नर के सामने सरकार बनाने का दावा पेश करना है। सोमवार को पार्टी ने NDA के साथ सभी रिश्ते तोड़ लिए तो साफ हो गया कि वो कांग्रेस और NCP के साथ मिलकर सरकार बनाएगी।  हालांकि इसके लिए उद्धव ठाकरे ने दिन में NCP चीफ शरद पवार से मुलाकात भी की और कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी से फोन पर बात की। इसके बाद सोनिया उनकी सरकार को बाहर से समर्थन देने के लिए तैयार हो गईं। उन्होंने शरद पवार से भी बातचीत की है।

सरकार बनाने की स्थिति में शिवसेना शाम साढ़े सात बजे गवर्नर से मिलने वाली है। इसके लिए आदित्य ठाकरे शिवसेना के वरिष्ठ नेताओं के साथ गवर्नर भगत सिंह कोश्यारी से मिलने राजभवन पहुंच रहे हैं।