महाराष्ट्र: SC से फडणवीस को झटका, कल शाम 5 बजे तक साबित करना होगा बहुमत

सुप्रीम कोर्ट ने महाराष्ट्र मामले में बड़ा फैसला सुनाया है। सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को अपने आदेश में महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस को बुधवार शाम पांच बजे से पहले विधानसभा में अपना बहुमत साबित करने के लिए कहा। कोर्ट ने अपने आदेश में कहा कि इसके लिए गुप्त मतदान नहीं होगा और सदन की कार्यवाही का लाइव प्रसारण किया जाएगा।

Written by: November 26, 2019 9:59 am

नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट ने महाराष्ट्र मामले में बड़ा फैसला सुनाया है। सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को अपने आदेश में महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस को बुधवार शाम पांच बजे से पहले विधानसभा में अपना बहुमत साबित करने के लिए कहा। कोर्ट ने अपने आदेश में कहा कि इसके लिए गुप्त मतदान नहीं होगा और सदन की कार्यवाही का लाइव प्रसारण किया जाएगा। सुप्रीम कोर्ट ने अपने फैसले में कहा कि विधायकों को शपथ प्रोटेम स्पीकर दिलाएगा, 27 नवंबर की शाम पांच बजे तक फ्लोर टेस्ट की प्रक्रिया पूरी होनी चाहिए। इतना ही नहीं सुप्रीम कोर्ट संवैधानिक मुद्दों पर सुनवाई को 6 हफ्तों के बाद शुरू करेगा।

supreme court of india, Delhi

सुप्रीम कोर्ट ने देवेंद्र फडणवीस सरकार को 24 घंटे के अंदर फ्लोर टेस्ट का आदेश दिया है। कोर्ट ने कहा कि फडणवीस सरकार को 27 नवंबर को ओपन बैलेट से फ्लोर टेस्ट देना होगा। इसकी वीडियोग्राफी भी होगी। फ्लोर टेस्ट प्रोटेम स्पीकर की देखरेख में ही होगा।

devendra

भाजपा नेता आशीष शेल्लार ने कहा है कि वह अभी भी मानते हैं कि अजित पवार ही एनसीपी के नेता हैं। ये उस आधार पर है जो चिट्ठी उन्होंने राज्यपाल को दी थी। उन्होंने कहा कि जयंत पाटिल ने जो दावा किया है वह सिर्फ एक जवाब है।

महाराष्ट्र के उप मुख्यमंत्री अजित पवार को बड़ा झटका लगा है। महाराष्ट्र विधानसभा के सचिव के मुताबिक, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) ने जयंत पाटिल को विधायक दल का नेता बनाया है। एनसीपी के पत्र के आधार पर अब विधानसभा में एनसीपी विधायक दल के नेता जयंत पाटिल होंगे और उनका व्हिप ही अंतिम होगा।

Congress, NCP, ShivSena

शिवसेना, एनसीपी और कांग्रेस ने अजित पवार को भ्रष्टाचार निरोधक शाखा यानी ACB द्वारा सिंचाई घोटाले में क्लीन चिट मिलने को भी सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी है।

शिवसेना नेता संजय राउत ने एक बार फिर ट्वीट कर तंज कसा है और अपनी ताकत दिखाने का काम किया है. संजय राउत ने लिखा कि 162 के अलावा और भी.. बस इंतजार करें और देखें…

शिवसेना ने पार्टी के मुखपत्र सामना में एक बार फिर भाजपा और अजित पवार पर निशाना साधा है। सामना में लिखा गया है कि सत्ता के लिए अंधे लोगों ने महाराष्ट्र के स्वाभिमान और प्रतिष्ठा का बाजार लगा रखा है। ऐसे लोग जिनका महाराष्ट्र से किसी भी प्रकार का भावनात्मक संबंध नहीं है, वे लोग शिवराय के महाराष्ट्र की इज्जत धूल में मिला सकते हैं।