महाराष्ट्र: उद्धव सरकार ने पास किया फ्लोर टेस्ट, 169 विधायकों ने किया समर्थन

उद्धव ठाकरे के नेतृत्व में बनी महाविकास अघाड़ी सरकार ने महाराष्ट्र विधानसभा में बहुमत हासिल कर लिया है। विधानसभा की कार्यवाही के दौरान भाजपा के सदस्यों ने सदन का बहिष्कार किया। जिसके बाद सदस्यों की गिनती कर बहुमत परीक्षण की प्रक्रिया पूरी की गई। सभी सदस्यों ने अपनी सीट पर उठकर नाम और क्रमांक बताया।

Written by: November 30, 2019 3:10 pm

नई दिल्ली। महाराष्ट्र में उद्धव ठाकरे के नेतृत्व में बनी महाविकास अघाड़ी सरकार ने शनिवार को बहुमत हासिल कर लिया है। ठाकरे सरकार को 169 विधायकों का समर्थन मिला। महाराष्ट्र में बहुमत का आंकड़ा 145 है। वहीं विधानसभा की कार्यवाही के दौरान भाजपा के सदस्यों ने सदन का बहिष्कार किया। जिसके बाद सदस्यों की गिनती कर बहुमत परीक्षण की प्रक्रिया पूरी की गई।

Maharashtra Assembly

उद्धव सरकार का 169 सदस्यों ने समर्थन किया जबकि विपक्ष में शून्य सदस्यों ने मतदान किया क्योंकि भाजपा ने सदन से वॉकआउट किया था। एमएनएस सदन में उपस्थित रही लेकिन उसने पक्ष-विपक्ष से अलग हटकर तटस्थ रुख अपनाया।

Maharashtra Chief Minister Uddhav Thackeray

बहुमत परीक्षण से पहले ही भाजपा ने नियमों के उल्लंघन का हवाला देते हुए भाजपा ने इसका बहिष्कार करते हुए सदन से वॉक आउट कर दिया। भाजपाने राज्यपाल की ओर से नियक्त किए गए प्रोटेम स्पीकर बदलने का विरोध किया। उन्होंने कहा कि स्पीकर चुने जाने के बिना फ्लोर टेस्ट करवाना नियमों के खिलाफ है।fadanvis

विरोधी दल के नेता देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि शपथ ग्रहण से लेकर विधानसभा की कार्यवाही तक नियमों का उल्लंधन किया।हम राज्यपाल से मिलकर इस पूरी प्रक्रिया की शिकायत करेंगे।