एग्जिट पोल ने एनडीए को दी बहुमत तो देखिए क्या बोली ममता बनर्जी-अमरिंदर सिंह

वहीं एग्जिट पोल के नतीजों को पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने झठूा करार दिया। टीएमसी प्रमुख ममता बनर्जी ने एग्जिट पोल्स के नतीजों को खारिज किया।

Written by Newsroom Staff May 20, 2019 9:54 am

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव के सभी चरण रविवार को समाप्त होने के साथ ही एग्जिट पोल के नतीजे भी सामने आ गए हैं। अधिकांश एग्जिट पोल्स के नतीजे केंद्र में एक बार फिर एनडीए सरकार बनने का अनुमान लगा रहे हैं। वहीं एग्जिट पोल के नतीजे में एक बार फिर कांग्रेस को बड़ा झटका लगता दिख रहा है। क्योंकि एक भी एग्जिट पोल में कांग्रेस को इतनी सीटें नहीं मिल रही हैं कि वह अन्य विपक्षी दलों के साथ मिलकर सरकार बना सके। लगभग सभी एग्जिट पोल में एनडीए पूर्ण बहुमत की सरकार बनाती दिख रही है।

bjp symbol

वहीं एग्जिट पोल के नतीजों को पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने झठूा करार दिया। टीएमसी प्रमुख ममता बनर्जी ने एग्जिट पोल्स के नतीजों को खारिज किया।

उन्होंने ट्विटर पर लिखा, ”मैं एग्जिट पोल गॉसिप पर विश्वास नहीं करती। इस गॉसिप का मकसद हजारों ईवीएम में छेड़छाड़ या उन्हें बदलना है। मैं सभी विपक्षी दलों से एकजुट, मजबूत और निर्भीक होने की अपील करती हूं। हम मिलकर इस लड़ाई को लड़ेंगे।”


पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने रविवार को जारी विभिन्न एग्जिट पोल को यह कहते हुए खारिज कर दिया कि इनके सही होने पर संदेह है। उन्होंने उम्मीद जाहिर की है कि कांग्रेस प्रदेश के साथ-साथ राष्ट्रीय स्तर पर भी अच्छा प्रदर्शन करेगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि 50 साल की राजनीति में उन्होंने एग्जिट पोल पर विश्वास करने का कोई कारण नहीं पाया क्योंकि अधिकांश में सही नतीजे का अनुमान नहीं लगाया जा सका। उन्होंने सवालिया लहजे में कहा, “ज्यादातर अनुभव यही बताता है कि अगर मैं पंजाब में वोटर के रुखों का अध्ययन करूंगा तो मैं पूरी तरह सही अनुमान नहीं लगा पाऊंगा। इसलिए यह एग्जिट पोल कैसे सही हो सकता है।”

अमरिंदर सिंह ने कहा कि वह इस लोकसभा चुनाव में कांग्रेस के बेहतर प्रदर्शन को लेकर आश्वस्त हैं। उन्होंने कहा कि पंजाब में भी वह एग्जिट पोल के अनुमान 9-10 सीट से ज्यादा हासिल करने की उम्मीद करते हैं। लोकसभा चुनाव के आखिरी चरण में पंजाब की 13 संसदीय सीटों पर रविवार को करीब 59 फीसदी मतदान हुआ।