PM मोदी और इमरान खान की मुलाकात पर विदेश मंत्रालय का बयान

पीएम नरेंद्र मोदी और पाकिस्तानी पीएम इमरान खान की शंघाई कोऑपरेशन आर्गेनाइजेशन में होने वाली मुलाकात को लेकर विदेश मंत्रालय ने तस्वीर साफ कर दी है। मामले पर विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार की तरफ से बयान आया है। रवीश कुमार ने कहा कि मेरी जानकारी में प्रधानमंत्री मोदी और इमरान खान की किसी तरह की मुलाकात तय नहीं है।

Avatar Written by: June 6, 2019 5:23 pm

नई दिल्ली। पीएम नरेंद्र मोदी और पाकिस्तानी पीएम इमरान खान की शंघाई कोऑपरेशन आर्गेनाइजेशन में होने वाली मुलाकात को लेकर विदेश मंत्रालय ने तस्वीर साफ कर दी है। मामले पर विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार की तरफ से बयान आया है। रवीश कुमार ने कहा कि मेरी जानकारी में प्रधानमंत्री मोदी और इमरान खान की किसी तरह की मुलाकात तय नहीं है।

रवीश कुमार ने कहा कि बिश्केक में होने वाले एससीओ समिट के दौरान दोनों देशों के प्रधानमंत्रियों के बीच कोई बैठक नहीं होगी। उन्होंने पाकिस्तान के विदेश सचिव सोहेल महमूद के भारत दौरे पर कहा कि पाकिस्तान के विदेश सचिव की यात्रा निजी थी और उनके साथ किसी तरह ती कोई आधिकारिक बैठक सुनिश्चित नहीं थी।

जानकारी के लिए बता दें कि 13-14 जून को किर्गिस्तान में शंघाई कोआपरेशन आर्गेनाइजेशन की बैठक होनी है, जिसमें भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान दोनों शामिल होंगे।

ईरान को लेकर विदेश मंत्रालय ने दिया बयान
प्रवक्ता रवीश कुमार ने ईरान से तेल आयात के संबंध में जानकारी देते हुए कहा कि भारत ने अपने फैसले में पहले की अपेक्षा किसी तरह का बड़ा बदलाव नहीं किया है। कुल मिला कर बात यही है कि भारत अपनी व्यवसायिक स्थिति, उर्जा संरक्षण और राष्ट्र हित को ध्यान में रखते हुए ही फैसला लेगा।

मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने नए विदेश मंत्री के पहले आधिकारिक दौरे की भी जानकारी देते हुए बताया कि डॉ. जयशंकर आगामी 7-8 जून को भूटान के दौरे पर जाएंगे। यह दौरा भारत और भूटान के द्विपक्षीय संबंध को मजबूती देगा।