आज रात भारत दौरे पर पहुंचेंगे अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ

अपने भारत मिशन पर पोम्पिओ काफी उत्साहित हैं और उन्होंने कहा कि उनका वास्तव में मानना है कि दोनों देशों के पास अपने लोगों, हिंद-प्रशांत क्षेत्र और दुनिया की भलाई के लिए एक साथ आगे बढ़ने का अद्वितीय मौका है।

Written by: June 25, 2019 10:13 am

नई दिल्ली। तीन दिवसीय दौर पर अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ आज रात(मंगलवार) को भारत पहुंचेंगे। दिल्ली पहुंचने के बाद बुधवार को माइक पोम्पिओ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर से मुलाकात करेंगे।

Mike Pompeo

25 जून से शुरू हो रही माइक पोम्पिओ की भारत यात्रा पर विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा, “लोकसभा चुनाव के बाद यह अमेरिका के साथ पहली उच्च स्तरीय बैठक होगी।” उन्होंने कहा, “विदेश मंत्री पोम्पिओ का दौरा दोनों पक्षों के बीच भारत-अमेरिकी रणनीतिक संबंधों को मजबूत करने और आपसी सहमति के मुद्दों के लिए उच्च स्तरीय संबंध जारी रखने का अवसर प्रदान करेगा।”

Mike Pompeo and Narendra Modi
फाइल फोटो

फिलहाल इस दौरे से पहले पोम्पिओ ने भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर से बात की और दोनों देशों की द्विपक्षीय रणनीतिक साझेदारी को और मजबूत करने के लिए भारत के साथ मिलकर काम करने की ट्रंप प्रशासन की दृढ प्रतिबद्धता को रेखांकित किया।

दिल्ली आने से पहले अमेरिकी विदेश मंत्री ने एस जयशंकर को विदेश मंत्री बनने की बधाई दी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा जयशंकर को विदेश मंत्री बनाने के करीब तीन सप्ताह बाद पोम्पिओ ने बधाई देने के लिए फोन किया है। पोम्पिओ की यह यात्रा प्रधानमंत्री मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बीच जी -20 शिखर सम्मेलन (28-29 जून) से इतर होने वाली बैठक से पहले प्रस्तावित है।

अपने भारत मिशन पर पोम्पिओ काफी उत्साहित हैं और उन्होंने कहा कि उनका वास्तव में मानना है कि दोनों देशों के पास अपने लोगों, हिंद-प्रशांत क्षेत्र और दुनिया की भलाई के लिए एक साथ आगे बढ़ने का अद्वितीय मौका है। पोम्पिओ 24 से 30 जून तक भारत, श्रीलंका, जापान और दक्षिण कोरिया की यात्रा करेंगे।