तीन दिवसीय दौरे पर आज भारत आएंगे US विदेश मंत्री, PM मोदी से होगी चर्चा

अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो मंगलवार रात तीन दिवसीय दौरे पर दिल्ली पहुंचेंगे। बुधवार को पोम्पियो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और विदेश मंत्री एस जयशंकर के साथ बैठक करेंगे। माना जा रहा है कि अमेरिका इस दौरान भारत के साथ रणनीतिक साझेदारी मजबूत करना चाहेगा।

Written by: June 25, 2019 2:27 pm

नई दिल्ली। अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो मंगलवार रात तीन दिवसीय दौरे पर दिल्ली पहुंचेंगे। बुधवार को पोम्पियो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और विदेश मंत्री एस जयशंकर के साथ बैठक करेंगे। माना जा रहा है कि अमेरिका इस दौरान भारत के साथ रणनीतिक साझेदारी मजबूत करना चाहेगा।

तो वहीं दूसरी ओर, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और पीएम मोदी के बीच 28-29 जून को जापान के ओसाका में जी-20 शिखर वार्ता से इतर मुलाकात भी होनी है।

पीएम मोदी और विदेश मंत्री एस जयशंकर के साथ बैठक में पोम्पियो व्यापार, आतंकवाद और पाकिस्तान में मौजूद दाऊद इब्राहिम के मुद्दों पर चर्चा कर सकते हैं। अमेरिका-भारत के बीच ट्रेड वॉर रोकने पर बात हो सकती है।

President Putin and Narendra Modi

26 जून
पीएम मोदी के आधिकारिक आवास लोक कल्याण मार्ग पर सुबह 10 बजे पीएम मोदी से माइक पोम्पियो मुलाकात करेंगे। दोपहर 12 बजे जवाहर लाल नेहरू भवन में विदेश मंत्री डॉक्टर सुब्रह्मण्यम जयशंकर से बातचीत करेंगे। फिर 1.30 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करेंगे। शाम 7 बजे इंडिया इंटरनेशनल सेंटर में इंडिया पॉलिसी स्पीच पर बात करेंगे।

27 जून– अमेरिकी विदेश मंत्री पोम्पियो वापस अपने मुल्क रवाना होंगे।

जानकारी के लिए बता दें कि पिछले दिनों ट्रम्प ने भारत का विशेष दर्जा (जीएसपी) खत्म कर दिया था। इसके बाद भारत ने भी 28 अमेरिकी उत्पादों पर टैरिफ बढ़ाया।

हिंद-प्रशांत क्षेत्र के चार देशों का दौरा भी करेंगे
अमेरिका में भारत के पूर्व राजदूत नवतेज सरना ने कहा है कि दोनों देशों के लिए यह दौरा रणनीतिक साझेदारी को और मजबूत करने का मौका है। पोम्पियो 24 से 30 जून तक हिंद-प्रशांत क्षेत्र के चार देशों- भारत, श्रीलंका, जापान और दक्षिण कोरिया का दौरा भी करेंगे।