खनन घोटाला: CBI ने गायत्री प्रजापति के 22 ठिकानों पर की छापेमारी

पूर्व खनन मंत्री रहे गायत्री प्रजापति के ठिकानों पर सीबीआई ने छापेमारी की है। खनन घोटाले की जांच कर रही सीबीआई ने अमेठी में गायत्री प्रजापति के आवास समेत 22 ठिकानों पर छापेमारी की। गायत्री के परिजनों से पूछताछ की जा रही है, फिलहाल गायत्री प्रजापति रेप के आरोप में जेल में बंद हैं।

Written by: June 12, 2019 2:19 pm

नई दिल्ली। पूर्व खनन मंत्री रहे गायत्री प्रजापति के ठिकानों पर सीबीआई ने छापेमारी की है। खनन घोटाले की जांच कर रही सीबीआई ने अमेठी में गायत्री प्रजापति के आवास समेत 22 ठिकानों पर छापेमारी की। गायत्री के परिजनों से पूछताछ की जा रही है, फिलहाल गायत्री प्रजापति रेप के आरोप में जेल में बंद हैं।

गायत्री प्रजापति अखिलेश यादव की सपा सरकार में खनन मंत्री रहे हैं। उन पर अवैध खनन के कई बार आरोप लग चुके हैं। वे एक महिला से साथ गैंगरेप के भी आरोपी हैं। इस मामले में वे इलाहाबाद हाईकोर्ट में जमानत के लिए गए थे, लेकिन कोर्ट उनकी याचिका खारिज कर चुका है।

इससे पहले जनवरी में भी सीबीआई ने यूपी के कई स्थानों पर छापेमारी की थी, जिसमें चौंका देनेा वाला नाम वरिष्ठ आईएएस अधिकारी बी. चंद्रकला का भी था। अखिलेश यादव सरकार में चंद्रकला अवैध खनन मामले को लेकर प्रकाश में आई थीं।

B Chandrakala

क्या है पूरा मामला
ये खनन घोटाला समाजवादी पार्टी की सरकार में वर्ष 2012 से 2016 के बीच हुआ था। इलाहाबाद हाईकोर्ट के आदेश पर सीबीआई इस घोटाले की जांच कर रही है। हाईकोर्ट ने दो अलग-अलग जनहित याचिकाओं पर 28 जुलाई 2016 को अवैध खनन की जांच के आदेश दिए थे। जांच में सीबीआई को साल 2012-16 के दौरान हमीरपुर जिले में व्यापक पैमाने पर अवैध खनन किए जाने के साक्ष्य मिले, जिससे बड़े पैमाने पर सरकारी राजस्व को क्षति पहुंची।