एयर स्ट्राइक के बाद पाकिस्तानी विमानों के हमलों को विफल करने वाले जांबाज पायलट हुए सम्मानित

26 फरवरी को बालाकोट में एयर स्‍ट्राइक के बाद पाकिस्‍तानी विमानों के हमलों को विफल करने वाले जांबाज पायलटों को वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल आरकेएस भदौरिया द्वारा सम्मानित किया गया।

Avatar Written by: October 6, 2019 10:53 am

नई दिल्ली। 26 फरवरी को बालाकोट में एयर स्‍ट्राइक के बाद पाकिस्‍तानी विमानों के हमलों को विफल करने वाले जांबाज पायलटों को वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल आरकेएस भदौरिया द्वारा सम्मानित किया गया। जिन पायलटों को सम्मानित किया गया है उनमें विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान और स्‍क्‍वाडर्न लीडर मिंटी अग्रवाल भी शामिल हैं।

abhinandan

बता दें कि विंग कमांडर अभिनंदन को यह सम्मान पाकिस्‍तान के एफ-16 विमान को मार गिराने और उसके हवाई हमले को नाकाम करने के लिए प्रदान किया गया। इस अवार्ड को कमांडिंग आफ‍िसर ग्रुप कैप्‍टन सतीश पवार ने ग्रहण किया। इसके अलावा बालाकोट एयर स्‍ट्राइक को अंजाम देने वाली मिराज 2000 विमानों की नौवीं स्‍क्वाडर्न को भी इस पुरस्‍कार से सम्‍मानित किया गया है।

ज्ञात हो कि इसी साल 14 फरवरी को पुलवामा आतंकी हमले में 45 भारतीय जवान शहीद हो गए थे। जिसके भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तान से संचालित हो रहे आतंकी ठिकानों को तबाह करने की रणनीति बनाई। इसके बाद भारतीय वायुसेना ने 27 फरवरी को पाकिस्‍तान के बालाकोट में आतंकियों के ठिकानों पर एयर स्‍ट्राइक किया।  इस एयर स्‍ट्राइक को मिराज 2000 विमानों की नौवीं स्‍क्वाडर्न ने अंजाम दिया था।

इस एयर स्‍ट्राइक में आतंकियों के ठिकाने पूरी तरह नेस्तानाबूत  हो गए थे। रिपोर्टों के मुताबिक, भारत की इस कार्रवाई में बड़ी संख्‍या में आतंकी भी मारे गए थे। भारतीय एयर फोर्स की इस ऐतिहासिक और निर्णायक कार्रवाई के बाद पाकिस्‍तानी फौज में खलबली मच गई थी।

इसके बाद बौखलाई पाकिस्‍तानी एयर फोर्स ने अपने एफ-16 विमानों को भारतीय क्षेत्र में बमबारी के मकसद से भेजा था। फ‍िर भारतीय वायुसेना के विमानों ने पाकिस्‍तानी एयरफोर्स के मंसूबों को नाकाम कर दिया था। भारतीय एयर फोर्स की 51वीं स्‍क्‍वाडर्न के जांबाज पायलट अभिनंदन वर्तमान ने पाकिस्‍तानी विमानों का पीछा करते हुए उनमें से एक एफ-16 फाइटर प्लेन को मार गिराया था।

Support Newsroompost
Support Newsroompost