नागरिकता संशोधन बिल को मोदी कैबिनेट की हरी झंडी, अब संसद में किया जाएगा पेश

नागरिकता संशोधन विधेयक को आज मोदी कैबिनेट की मंजूरी मिल गई है। इस मुद्दे पर कैबिनेट की बैठक संसद भवन के एनक्सी बिल्डिंग में हुई। सरकार इसी सत्र में नागरिकता संशोधन बिल को लोकसभा में पेश करेगी।

Written by: December 4, 2019 12:06 pm

नई दिल्ली। नागरिकता संशोधन विधेयक को आज मोदी कैबिनेट की मंजूरी मिल गई है। इस मुद्दे पर कैबिनेट की बैठक संसद भवन के एनक्सी बिल्डिंग में हुई। सरकार इसी सत्र में नागरिकता संशोधन बिल को लोकसभा में पेश करेगी। बाद में इसे राज्यसभा में पेश किया जाएगा। इस बिल को केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह संसद में पेश करेंगे। इस बिल के पेश होने के दौरान भाजपा ने अपने सभी सांसदों को सदन में उपस्थित रहने का आदेश दिया है।

Modi Cabinet

हालांकि एनआरसी के बाद नागरिकता संशोधन विधेयक के कई प्रावधानों को लेकर विपक्ष पुरजोर विरोध करने की तैयारी में लगा हुआ है। कैबिनेट की मंजूरी मिल जाने के बाद अब इस बिल को संसद की परीक्षा से गुजरना होगा। लोकसभा में तो भाजपा के पास ख़ुद ही 303 सीटें हैं तो उसे वहां कोई परेशानी नहीं होगी, लेकिन सरकार की असली परिक्षा राज्यसभा में होगी, जहां ये संसोधन बिल फंस सकता है।

Amit Shah in rajya sabha

कौन-कौन है बिल के विरोध में?

फिलहाल भाजपा को वर्तमान में बीजेडी, अकाली दल और कुछ छोटी पार्टियों का ही समर्थन मिलता तय दिख रहा है। जबकि कांग्रेस, तृणमूल कांग्रेस, डीएमके, आरजेडी, सपा और बसपा जैसी पार्टियां बिल के खिलाफ हैं। हालांकि एआइएडीएमके और जेडीयू सरकार को बाहर से समर्थन दे सकती हैं।