Sat, 14 Dec, 2019

मोदी सरकार 100 दिनों के अंदर किसानों को देने वाली है खास तोहफा

केंद्र सरकार ने बैंकों से कहा है कि, जैसे ही आवेदन मिले उसके एक सप्ताह के अंदर ही कार्ड उपलब्ध कराए जाए। इतना ही नहीं केंद्र सरकार ने ये भी कहा है कि, विशेष शिविर लगाकर भी कार्ड बांटे जाए।

Written by: June 14, 2019 2:20 pm

नई दिल्ली। रबी फसल की बुआई होने वाली है और ऐसे में देश के किसान बैंकों से कर्ज लेने की तैयारी कर रहे हैं। अब केंद्र की मोदी सरकार 100 दिनों के अंदर देश के एक करोड़ किसानों के लिए किसान क्रेडिट कार्ड जारी करने वाली है। इसके साथ ही किसानों को आसानी से ये कार्ड मिल सके, इसके लिए केंद्र सरकार ने बैंकों से कहा है कि, जैसे ही आवेदन मिले उसके एक सप्ताह के अंदर ही कार्ड उपलब्ध कराए जाए। इतना ही नहीं केंद्र सरकार ने ये भी कहा है कि, विशेष शिविर लगाकर भी कार्ड बांटे जाए।

कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने की मंत्रियों से बातचीत

किसान क्रेडिट कार्ड को लेकर केंद्रीय कृषि एवं कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने सभी राज्यों के कृषि मंत्रियों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बात की। इस बातचीत के दौरान केंद्रीय मंत्री ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना, लघु एवं सीमांत किसानों के लिए किसान पेंशन योजना, और साथ ही अन्य योजनाओं के बारे में जिक्र किया। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के दौरान नरेंद्र सिंह तोमर ने ज्यादा जोर किसान क्रेडिट कार्ड पर दिया और सभी राज्यों से इस संबंध में सहयोग करने को कहा।

बैंक करे तेजी से काम- केंद्र सरकार

किसान क्रेडिट कार्ड को किसानों के लिए जल्द से जल्द उपलब्ध कराने को लेकर केंद्र सरकार ने बैंकों को तेजी से काम करने को कहा है। एक अधिकारी ने इस बारे में ज्यादा जानकारी देते हुए बताया कि, किसान खेती करने के लिए मजबूरीवश सूदखोरों या महाजनों से पैसे कर्ज के तौर पर लेते हैं और फिर उनके चंगुल में फंस जाते हैं। इसलिए केंद्र सरकार चाहती है कि, आम लोगों की तरह ही किसानों के खाते भी खुलवाए जाए और फिर किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड जारी किए जाए। बता दें, अभी देश में करीब 6.95 करोड़ किसान क्रेडिट कार्ड ही सक्रिय हैं।