मोदी सरकार की बड़ी कामयाबी, तीन तलाक के बाद UAPA बिल राज्यसभा से पास

बिल के पक्ष में 147 और विपक्ष में 42 वोट पड़े। बिल को सेलेक्ट कमेटी के पास भेजने का प्रस्ताव पहले ही गिर चुका था। लोकसभा से इस बिल को मंजूरी दी जा चुकी है अब कानून में संशोधन करने का रास्ता साफ हो गया है।

Written by: August 2, 2019 1:55 pm

नई दिल्ली। पिछले दिनों केंद्र की मोदी सरकार ने मुस्लिम महिलाओं को बड़ी राहत देते हुए राज्यसभा से तीन तलाक बिल को पास कराया था। इसके बाद इस बिल को राष्ट्रपति की भी मंजूरी मिल गई है। अब मोदी सरकार को एक और कामयाबी मिली है और राज्यसभा से UAPA बिल को भी पास करा दिया गया है।

Amit Shah

बिल के पक्ष में 147 और विपक्ष में 42 वोट पड़े। बिल को सेलेक्ट कमेटी के पास भेजने का प्रस्ताव पहले ही गिर चुका था। लोकसभा से इस बिल को मंजूरी दी जा चुकी है अब कानून में संशोधन करने का रास्ता साफ हो गया है। इस बिल में संगठन के अलावा किसी व्यक्ति को भी आतंकी घोषित करने का प्रावधान शामिल किया गया है।

इससे पहले राज्यसभा में UAPA बिल पर गृहमंत्री अमित शाह ने जवाब देते हुए विपक्ष पर हमला बोला। उन्होंने कहा कि आंतकवाद के खिलाफ इस बिल पर सदन के अंदर एकमत होना चाहिए था तो देश में अच्छा संदेश जाता। उन्होंने कहा कि NIA ने ज्यादा मामले में सजा दिलाई है और यह दर करीब 91 फीसदी है जो कि दुनिया की किसी भी एजेंसी से ज्यादा है।

Amit Shah

अमित शाह ने कहा कि किसी भी केस में चार्जशीट दाखिल न करने की वजह से कोई दोष मुक्त नहीं हुआ है। गृहमंत्री ने कहा कि NIA के पास काफी जटिल मामले आते हैं। उन्होंने कहा कि संस्था व्यक्ति से ही बनती है और इसी वजह से अब व्यक्ति को भी आतंकी घोषित किया जाए ताकि वह व्यक्ति किसी और नाम से दूसरी संस्था न बना पाए।