मथुरा से आज पीएम मोदी करेंगे प्लास्टिक के खात्मे की मुहिम का आगाज

पीएम मोदी देशभर के लिए 40 मोबाइल पशु चिकित्सा वाहनों को झंडी दिखाकर रवाना भी करेंगे। बता दें कि आजादी के बाद पहली बार पशुओं के लिए इतने बड़े स्तर पर कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है।

Written by: September 11, 2019 8:46 am

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार को मथुरा में वेटरनरी विश्वविद्यालय में पशु आरोग्य मेले का शुभारंभ करेंगे। इसके साथ ही पशुओं में होने वाली विभिन्न बीमारियों के टीकाकरण कार्यक्रम की भी शुरुआत करेंगे। पीएम मोदी देशभर के लिए 40 मोबाइल पशु चिकित्सा वाहनों को झंडी दिखाकर रवाना भी करेंगे। बता दें कि आजादी के बाद पहली बार पशुओं के लिए इतने बड़े स्तर पर कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है।

pm modi 4

प्रधानमंत्री मोदी करीब ढाई घंटे तक मथुरा में रहेंगे। इस दौरान कई योजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास भी करेंगे। इसके बाद पीएम मोदी आज देश को संबोधित करते हुए प्लास्टिक के खात्मे की अपील करेंगे।

पीएम मोदी आज 10 बजकर 50 मिनट पर मथुरा पहुंचेंगे। 11 बजे से 12:10 तक ‘स्वच्छता ही सेवा’ कार्यक्रम की शुरुआत करेंगे। वह राष्ट्रीय पशु रोग नियंत्रण कार्यक्रम की भी शुरुआत करेंगे। इसका उद्देश्य आगामी 5 साल में पशुओं में होने वाली घातक बीमारी को खत्म करने की है। इसके अलावा देशव्यापी कृत्रिम गर्भाधान कार्यक्रम की भी शुरुआत होगी। इस अभियान के माध्यम से 600 जिलों में सौ-सौ गांव की 200-200 गायों का आगामी 6 माह में कृत्रिम गर्भाधान किया जाएगा।

Narendra Modi

पीएम मोदी पशु विभाग द्वारा मेला प्रदर्शनी का भी निरीक्षण करेंगे। गाय के पेट की सर्जरी कर निकलने वाली पॉलीथिन का भी लाइव ऑपरेशन देखेंगे। इस दौरान प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ केंद्र और प्रदेश सरकार के कई मंत्री मौजूद रहेंगे।