शरद पवार ने राहुल गांधी को लेकर दिया बड़ा बयान, कांग्रेस में मच गई खलबली

Sharad Pawar on Congress Leader Rahul Gandhi: राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) के प्रमुख और पूर्व केंद्रीय मंत्री शरद पवार (Sharad Pawar) ने राहुल गांधी को लेकर बड़ा बयान दिया है, जिसके बाद कांग्रेस खेमे में खलबली मच सकती है। 

Avatar Written by: December 4, 2020 10:51 am
Sharad Pawar and Rahul Gandhi

नई दिल्ली। हाल ही में पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा (Barack Obama) ने अपनी आत्मकथा ‘ए प्रॉमिस्ड लैंड’ (A promised Land) में कांग्रेस सांसद राहुल गांधी (Rahul Gandhi) को लेकर बड़ा बयान दिया था। पूर्व राष्ट्रपति का कहना है कि कांग्रेस नेता राहुल गांधी में एक ऐसे ‘घबराए’ हुए और अनगढ़ छात्र के गुण हैं जो अपने शिक्षक को प्रभावित करने की चाहत रखता है लेकिन उसमें ‘विषय’ में महारत हासिल करने की योग्यता और जूनून की कमी है। इस बीच राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) के प्रमुख और पूर्व केंद्रीय मंत्री शरद पवार (Sharad Pawar) ने राहुल गांधी को लेकर बड़ा बयान दिया है, जिसके बाद कांग्रेस खेमे में खलबली मच सकती है।

sharad pawar 1

दरअसल एक वेबसाइट को दिए इंटरव्यू में जब शरद पवार से पूछा गया कि क्या देश राहुल को नेता मानने के लिए तैयार है, तो एनसीपी चीफ ने कहा कि इस संबंध में कुछ सवाल हैं। उनमें निरंतरता की कमी लगती है। बता दें कि पहला मौका नहीं है जब उन्होंने राहुल गांधी को लेकर अपनी राय सबके सामने रखी हो। इससे पहले एनसीपी प्रमुख शरद पवार ने चीन के सामने सैनिकों को निहत्थे भेजे जाने के राहुल गांधी के सवाल पर उन्हें आईना भी दिखाया।

कांग्रेस के भविष्य और यह पूछे जाने पर कि क्या राहुल गांधी पार्टी के लिए बाधा बन रहे हैं तो एनसीपी चीफ ने कहा कि किसी भी पार्टी का नेतृत्व इस बात पर निर्भर करता है कि संगठन के भीतर उन्हें कैसे स्वीकार किया जाता है।

sharad pawar

शरद पवार ने आगे कहा कि, मैं अपने देश के नेतृत्व के बारे में कुछ भी कह सकता हूं। लेकिन मैं दूसरे देश के नेतृत्व के बारे में बात नहीं करूंगा। किसी को उस सीमा को बनाए रखना चाहिए। मुझे लगता है कि ओबामा ने उस सीमा को पार कर लिया।

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी का भी किया जिक्र

आपको बता दें कि न्यूयॉर्क टाइम्स ने बराक ओबामा के संस्मरण ‘ए प्रॉमिस्ड लैंड’ की समीक्षा की। जिसमें पूर्व राष्ट्रपति ओबामा ने दुनियाभर के राजनीतिक नेताओं के अलावा अन्य विषयों पर भी बात की है। ओबामा ने संस्मरण में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी का भी जिक्र किया है। इसमें कहा गया है, ‘हमें चार्ली क्रिस्ट और रहम एमैनुएल जैसे पुरुषों के आकर्षित होने के बारे में बताया जाता है। हालांकि, महिलाओं के सौंदर्य के बारे में नहीं जिक्र किया जाता है। सिर्फ एक या दो उदाहरण ही अपवाद हैं जैसे सोनिया गांधी।’

Sonia Gandhi and Barack Obama

इसके अलावा समीक्षा में कहा गया है कि अमेरिका के पूर्व रक्षामंत्री बॉब गेट्स और भारत के पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन (Former PM Manmohan Singh) सिंह दोनों में बिलकुल भावशून्य ईमानदारी है। वहीं जो बाइडन के बारे में लिखते हुए बराक ओबामा ने कहा वह तब कांटेदार हो सकते हैं यदि वह सोचते हैं कि उन्हें उनका हक नहीं दिया गया है, यह एक ऐसा गुण है जो बहुत युवा बॉस के साथ काम करते समय भड़क सकती है।

Barack Obama and Manmohan Singh

ओबामा ने रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन (Russian President Vladimir Putin) का जिक्र करते हुए मजबूत और चालाक बॉस बताया है। समीक्षा में कहा गया है व्लादिमिर पुतिन, ओबामा को शिकागो मशीन चलाने वाले मजबूत, चालाक बॉस की याद दिलाते हैं। शारीरीक’ रूप से वह साधारण हैं। आपको बता दें कि अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति ओबामा का 768 पन्नों का यह संस्मरण 17 नवंबर को बाजार में आने वाला है। ओबामा की अन्य किताबों में ड्रीम्स फ्रॉम माई फादर और द ऑडेसिटी ऑफ होप शामिल हैं।

Support Newsroompost
Support Newsroompost