नेपाल ने भारत को दिया झटका, सैन्य अभ्यास में शामिल होने से किया इनकार

Avatar Written by: September 9, 2018 8:37 am

नई दिल्ली। पड़ोसी देश नेपाल ने भारत को झटका देते हुए कहा है कि नेपाली सेना भारत में होने जा रहे बिम्सटेक के पहले सैन्य अभ्यास में हिस्सा नहीं लेगी। बताया जा रहा है कि सेना के सैन्य अभ्यास में शामिल होने पर देश में राजनीतिक विवाद हो गया, जिसके बाद ये फैसला लिया गया।

PM Narendra Modi यह आदेश प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली ने राष्ट्रीय रक्षा बल को दिया। जिस कारण सेना ने शामिल होने से इंकार कर दिया। स्थानीय मीडिया की रिपोर्ट के मुताबिक ये फैसला ऐसे समय में आया है, जब सेना का एक दस्ता पुणे के लिए रवाना होने वाला था।

PM Narendra Modi

बता दें सोमवार से पुणे में बिम्सटेक देशों की सेना का सैन्य अभ्यास शुरू होने जा रहा है। जब सेना के इस अभ्यास में शामिल होने की बात कही गई तो वहां सत्ताधारी नेपाल कम्युनिस्ट पार्टी के नेताओं सहित अन्यों ने भी इस बात की कड़ी आलोचना की। जिसके बाद सरकार को ये फैसला लेना पड़ा।

ये देश हैं बिम्सटेक के सदस्य

बे ऑफ बंगाल इनीशिएटिव फॉर मल्टी-सेक्टोरल टेक्निकल एंड इकनॉमिक को-ऑपरेशन (बिम्सटेक) एक क्षेत्रीय संगठन है। इसके सदस्य देश भारत, म्यांमार, श्रीलंका, थाईलैंड, भूटान और नेपाल हैं। सभी देश अपनी थल सेनाओं को छह दिवसीय अभ्यास के लिए भेज रहे हैं। सभी 30-30 सदस्यों का दस्ता भेजेंगे।

 BIMSTEC

यह कार्यक्रम उस वक्त विवादों से घिर गया जब अभ्यास में हिस्सा लेने का फैसला करने से पहले राजनयिक या राजनीतिक स्तर पर कोई सहमति कायम नहीं की गई।

Support Newsroompost
Support Newsroompost