दिल्ली में बेअसर रही है ऑड-ईवन, ‘सुप्रीम’ सुनवाई में हुआ खुलासा

सुप्रीम कोर्ट में प्रदूषण को लेकर चल रही सुनवाई के दौरान ऑड-इवन को लेकर बड़ा खुलासा हुआ है। केंद्र सरकार की संस्था केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने माना है कि इस स्कीम का प्रदूषण पर कोई असर नहीं हुआ है। 

Avatar Written by: November 15, 2019 3:12 pm

नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट में प्रदूषण को लेकर चल रही सुनवाई के दौरान ऑड-ईवन को लेकर बड़ा खुलासा हुआ है। केंद्र सरकार की संस्था केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने माना है कि इस स्कीम का प्रदूषण पर कोई असर नहीं हुआ है।

odd even

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने कहा कि ऑड-ईवन पर पिछले साल भी अध्ययन किया गया था। उसका कोई प्रभाव नहीं पड़ा था। इससे पहले सुप्रीम कोर्ट ने जानना चाहा कि प्रदूषण को कम करने में इसका फायदा क्या रहा है?

delhi odd even

इस पर दिल्ली सरकार ने कहा कि किसानों द्वारा पराली जलाना असली समस्या है। सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि कूड़ा जलाया जाना भी बड़ी समस्या है। उन पर ध्यान नहीं दिया जा रहा, असली परेशानी वहां से है। आप ऑड-ईवन के इतर भी कदम उठाएं।

delhi odd even

सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि ऑड-ईवन के दौरान भी प्रदूषण नहीं कम हुआ। उसका कोई असर नहीं दिख रहा। सुप्रीम कोर्ट ने पूछा पिछले साल क्या स्थिति रही थी। आपने जब इस साल लागू किया तो क्या पिछले साल के आंकड़ों पर गौर किया गया था।

odd even

दिल्ली सरकार ने कहा कि ऑड-ईवन से 5 से 7% की कमी प्रदूषण में आती है, जो पिछले तीन अध्ययन का निचोड़ है। सुप्रीम कोर्ट ने सीपीसीबी से पूछा वाहनों के प्रदूषण में ऑड-ईवन से कितनी कमी आती है। सीपीसीबी ने इसे करीब तीन प्रतिशत बताया। दिल्ली सरकार ने सीपीसीबी की दलील पर आपत्ति जताई।