जानिए लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ने किसे कहा कि ‘दादा आज इतने जोश में क्यों…’

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने इस बिल को जब सदन के पटल पर रखा तो कांग्रेस, तृणमूल कांग्रेस, समाजवादी पार्टी समेत कई दलों ने इसका विरोध किया। इस बिल को लेकर बीजेपी सांसद एसएस अहलूवालिया जानकारी ही दे रहे थे कि विपक्षी सांसद हंगामा करने लगे।

Avatar Written by: December 9, 2019 3:59 pm

नई दिल्ली। सोमवार को लोकसभा में नागरिकता संशोधन बिल पेश किया गया। इसपर चर्चा के दौरान एक समय ऐसा आया जब टीएमसी सांसद कल्याण बनर्जी अपना विरोध जताते हुए हंगामा कर रहे थे। जिसपर स्पीकर ओम बिरला ने कहा कि, दादा आज आप इतने जोश में क्यों हैं?

OM Birla

दरअसल केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने इस बिल को जब सदन के पटल पर रखा तो कांग्रेस, तृणमूल कांग्रेस, समाजवादी पार्टी समेत कई दलों ने इसका विरोध किया। इस बिल को लेकर बीजेपी सांसद एसएस अहलूवालिया जानकारी ही दे रहे थे कि विपक्षी सांसद हंगामा करने लगे।

टीएमसी सांसद पर बोले ओम बिरला

बिल पर गृह मंत्री अमित शाह लोकसभा में अपनी बात रख रहे थे, लेकिन बीच बीच में विपक्षी सदस्य अपनी आपत्ति भी दर्ज करा रहे थे। इस बीच टीएमसी सांसद कल्याण बनर्जी ने कहा कि वे बिल का विरोध करना जारी रखेंगे। कल्याण बनर्जी ने जोरदार शब्दों में अमित शाह का विरोध किया। इस पर स्पीकर ओम बिरला ने कहा, “दादा…दादा आज आप इतने जोश में क्यों हैं।”

Amit shah Loksabha

ये बिल संविधान की मूल भावना के खिलाफ है : कांग्रेस

हंगामें के बीच इस बिल को लेकर कांग्रेस ने कहा कि ये बिल संविधान की मूल भावना के खिलाफ है। वहीं टीएमसी ने कहा कि इस बिल के जरिए एक समुदाय विशेष को निशाना बनाया जा रहा है।

Amit shah Loksabha New

कांग्रेस को याद दिलाया इंदिरा सरकार का फैसला

लोकसभा में बहस के दौरान अमित शाह ने कहा कि वे पूरे सदन और देश को बताना चाहते हैं कि ये बिल किसी भी आर्टिकल को दरकिनार नहीं करता है। न हीं किसी समुदाय के साथ भेदभाव करता है। उनके इस बयान पर विपक्षी पार्टियों के सांसदों ने हंगामा किया। गृह मंत्री ने कहा कि ऐसा नहीं है कि पहली बार नागरिकता के लिए सरकार कोई फैसला ले रही है। इंदिरा सरकार ने फैसला लिया था कि बांग्लादेश से जो भी लोग आए हुए हैं उनको नागरिकता दी जाएगी।