कोटा से भाजपा सांसद ओम बिड़ला होंगे नए लोकसभा स्पीकर, आज दाखिल करेंगे नामांकन

मोदी सरकार के दोबारा सत्ता में आने के बाद चर्चा इस बात की भी थी कि आखिर लोकसभा अध्यक्ष का पद किसको दिया जाएगा। कई नामों की चर्चा के बाद आखिरकार अब इसपर विराम लग गया है।

Avatar Written by: June 18, 2019 9:40 am

नई दिल्ली। मोदी सरकार के दोबारा सत्ता में आने के बाद चर्चा इस बात की भी थी कि आखिर लोकसभा अध्यक्ष का पद किसको दिया जाएगा। कई नामों की चर्चा के बाद आखिरकार अब इसपर विराम लग गया है। बता दें कि कोटा से बीजेपी सांसद ओम बिड़ला लोकसभा अध्यक्ष होंगे। मंगलवार को वो अपना नामांकन करेंगे।

बता दें कि इस पद की रेस में मेनका गांधी से लेकर राधामोहन सिंह, एस.एस. आहलूवालिया, वीरेंद्र कुमार और रमापति त्रिपाठी जैसे नामों की काफी चर्चा थी लेकिन मुहर ओम बिड़ला के नाम पर लगी। वहीं लोकसभा में पार्टियों की संख्या बल से ये तय है कि उनकी चुनावी प्रक्रिया में किसी तरह की दिक्कत नहीं आएगी। सदन में सांसदों को शपथ दिलाने के लिए प्रोटेम स्पीकर के तौर पर टीकमगढ़ से बीजेपी सांसद वीरेंद्र कुमार को नियुक्त किया गया है।

बता दें कि संसद का पहला सत्र 40 दिन के लिए होगा, जो सोमवार(17 जून) से शुरू होकर 26 जुलाई 2019 तक चलेगा। वहीं राज्यसभा का सत्र 20 जून को शुरू होगा और 26 जुलाई तक चलेगा। 40 दिन चलने वाले संसद के इस सत्र में 30 बैठकें होंगी।

‘चमकी बुखार’ पर WHO की इस रिपोर्ट के बाद भी नहीं जागी सरकार