सामने आया बालाकोट एयर स्ट्राइक का ‘कोडनेम’ रामायण से था प्रेरित

पाकिस्तानी सीमा में घुसकर भारतीय सेना द्वारा एयर स्ट्राइक को लेकर अब एक नई जानकारी आ रही है। भारतीय एयरफोर्स द्वारा किए गए ऑपरेशन की गोपनीयता बरकरार रखने के लिए इसका एक कोडनेम रखा गया था

नई दिल्ली। पाकिस्तानी सीमा में घुसकर भारतीय सेना द्वारा एयर स्ट्राइक को लेकर अब एक नई जानकारी आ रही है। भारतीय एयरफोर्स द्वारा किए गए ऑपरेशन की गोपनीयता बरकरार रखने के लिए इसका नाम ऑपरेशन बंदर रखा गया था।

air strike 2

इस ऑपरेशन का कोडनेम रामायण से प्रेरित बताया जा रहा है। बता दें कि पुलवामा हमले के बाद भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तान की सीमा में घुसकर जैश-ए- मोहम्मद के ठिकानों पर जो एयर स्टाइक किया था। वरिष्ठ रक्षा सूत्रों ने इस नाम के पीछे किसी विशेष वजह के बारे में बहुत विस्तार से न बताते हुए  कहा कि बंदरों का भारत की युद्ध संस्कृति में विशेष स्थान रहा है।

Angry Hanuman Painting

वैसे महाकाव्य रामायण में भी देखा गया है कि जहां भगवान श्रीराम भक्त हनुमान ने चुपचाप लंका में प्रवेश किया और राक्षस रावण की पूरी राजधानी को नष्ट कर दिया।

बता दें कि 26 फरवरी को कई हवाई ठिकानों से उड़ान भरते हुए 12 मिराज ने पाकिस्तानी एयर स्पेस को पार किया खैबर पख्तूनवा प्रांत के बालाकोट शहर में जैश-ए-मोहम्मद के आतंकी शिविर पर मिसाइल हमले किए थे। भारतीय वायु सेना द्वारा किए गए हमलों में पायलटों ने पांच स्पाइस 2000 बम गिराए थे, जिनमें से चार उस इमारत की छतों पर गिरे जिसमें आतंकवादी सो रहे थे। हमला सुबह तड़के 3.30 बजे किया गया और अपने टारगेट पर बम गिराने के बाद कुछ ही मिनटों के भीतर भारतीय वायु सेना के विमान अपने ठिकानों पर लौट आए।