घाटी से अनुच्छेद 370 हटाए जाने से बौखलाया पाकिस्तान, रोकी समझौता एक्सप्रेस

अब एक कदम आगे बढ़ते हुए उसने दोनों देशों के बीच चलने वाली समझौता एक्सप्रेस की सेवाओं को निरस्त कर दिया है। पड़ोसी देश ने ट्रेन को वाघा सीमा पर ही रोक दिया है। पाकिस्तान के रेल मंत्री ने आज समझौता एक्सप्रेस निरस्त करने का ऐलान किया।

Written by: August 8, 2019 4:14 pm

नई दिल्ली। जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद से पाकिस्तान पूरी से बौखलाया हुआ है। जहां पहले उसने भारत के साथ अपने व्यापारिक और कूटनीतिक रिश्तों को कम कर दिया। अब एक कदम आगे बढ़ते हुए उसने दोनों देशों के बीच चलने वाली समझौता एक्सप्रेस की सेवाओं को निरस्त कर दिया है। पड़ोसी देश ने ट्रेन को वाघा सीमा पर ही रोक दिया है। पाकिस्तान के रेल मंत्री ने आज समझौता एक्सप्रेस निरस्त करने का ऐलान किया।

Samjhauta Express train

पाकिस्तान ने अपने ट्रेन ड्राइवर और गार्ड को समझौता एक्सप्रेस के साथ भेजने से मना कर दिया है। इस मामले पर अटारी अंतरराष्ट्रीय रेलवे स्टेशन के सुपरिंटेंडेंट अरविंद कुमार गुप्ता ने बताया कि आज पाकिस्तान से समझौता एक्सप्रेस को भारत आना था, लेकिन इस दौरान पाकिस्तान से संदेश आया कि भारतीय रेल अपने ड्राइवर और क्रू मेंबर को भेजकर समझौता एक्सप्रेस को ले जाए। उन्होंने बताया कि पाकिस्तानी रेलवे ने सुरक्षा कारणों से यह फैसला लिया है। अब भारतीय रेल ड्राइवर और गार्ड को जिनके पास वीजा है, उन्हें समझौता एक्सप्रेस को लेने भेजा जाएगा।

जानकारी के अनुसार आज ट्रेन को पाकिस्तान से वापस आना था लेकिन पाकिस्तान ने उसे वाघा सीमा पर रोक दिया है। पाकिस्तान ने अपने गार्ड और ड्राइवरों को भारतीय सीमा में भेजने से मना कर दिया। पाकिस्तान के इस कदम से ट्रेन में असमंजस की स्थिति पैदा हो गई है और यात्री परेशान हैं। भारत का कहना है कि वह अपने गार्ड और ड्राइवर को भेजकर ट्रेन को सीमा में लाएगा।

गौरतलब है कि जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाने के बाद से पाकिस्तान कश्मीर मुद्दे पर लगातार टांग अड़ा रहा है। जबकि भारत साफ शब्दों में इसे आंतरिक मामला बता चुका है।