PAK ने हवाई क्षेत्र से बैन हटाया, ‘ईद मुबारक’ के साथ इंडिगो का विमान दिल्ली पहुंचा

पाकिस्तान के अपने हवाई क्षेत्रों को भारतीय विमानों के लिए खोलने के बाद सोमवार रात पहला विमान पाकिस्तान के रास्ते दिल्ली पहुंचा। पाकिस्तान ने अहमदाबाद के निकट टेलेम एंट्री पॉइंट को रविवार शाम को अपनी ओर से खोल दिया था। दुबई से दिल्ली के बीच उड़ान भरने वाले इंडिगो के इस विमान के दिल्ली हवाई अड्डे पर पहुंचने के तुरंत बाद इंडिगो फ्लाइट ऑपरेशंस सेंटर को एक कॉल आया।

Avatar Written by: June 5, 2019 7:26 pm

नई दिल्ली। पाकिस्तान के अपने हवाई क्षेत्रों को भारतीय विमानों के लिए खोलने के बाद सोमवार रात पहला विमान पाकिस्तान के रास्ते दिल्ली पहुंचा। पाकिस्तान ने अहमदाबाद के निकट टेलेम एंट्री पॉइंट को रविवार शाम को अपनी ओर से खोल दिया था। दुबई से दिल्ली के बीच उड़ान भरने वाले इंडिगो के इस विमान के दिल्ली हवाई अड्डे पर पहुंचने के तुरंत बाद इंडिगो फ्लाइट ऑपरेशंस सेंटर को एक कॉल आया।

इंडिगो के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि पाकिस्तान के सीएए ने हमारे अधिकारी से कहा, ‘मैं फ्लाइट की मॉनिटरिंग कर रहा हूं। विमान सफलतापूर्वक लैंड कर चुका है। आपको जुबान दी थी। ईद मुबारक।’

पाक सीएए अधिकारी ने कहा- जनाब, आप अभी तक जाग रहे हैं! मैं फ्लाइट की मॉनिटरिंग कर रहा हूं। विमान सफलतापूर्वक लैंड कर चुका है। आपको जुबान दी थी। ईद मुबारक।

दरअसल, बालाकोट में आतंकवादियों के ठिकानों पर हमले के एक दिन बाद 27 फरवरी को उन तमाम 11 एंट्री पॉइंट्स को बंद कर दिया गया था, जिसके जरिये भारतीय विमान पाकिस्तान की वायु सीमा में प्रवेश करते हैं। इसके बाद दिल्ली सहित दक्षिण एशिया के अन्य देशों और पश्चिमी देशों के लिए उड़ान भरने वाले विमान लंबे मार्गों के जरिये परिचालन जारी रखे हुए थे।

इंडिगो के एक अधिकारी ने कहा, ‘पाकिस्तान ने सुझाव दिया था कि बेहतर होगा कि टेलेम के जरिये ज्यादा से ज्यादा उड़ान शुरू करने से पहले हम इस रास्ते से एक टेस्ट फ्लाइट को गुजारें। इसके मुताबिक, दुबई-दिल्ली फ्लाइट (6E-24) को इस रास्ते से सोमवार को गुजारने की योजना बनाई गई थी।’