आज होगी विंग कमांडर अभिनंदन की वतन वापसी, वाघा बॉर्डर पर होगा स्‍वागत

पाकिस्‍तानी सेना द्वारा बुधवार को हिरासत में लिए गए भारतीय वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन आज पाकिस्तान से अपने वतन लौट आएंगे। उन्‍हें वाघा बॉर्डर के रास्‍ते पाकिस्‍तान भारत को सौंपेगा।

Avatar Written by: March 1, 2019 8:59 am

नई दिल्ली। पाकिस्‍तानी सेना द्वारा बुधवार को हिरासत में लिए गए भारतीय वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन आज पाकिस्तान से अपने वतन लौट आएंगे। उन्‍हें वाघा बॉर्डर के रास्‍ते पाकिस्‍तान भारत को सौंपेगा। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने गुरुवार को घोषणा की कि पकड़े गए भारतीय वायुसेना के पायलट को शुक्रवार को रिहा कर दिया जाएगा। पाकिस्तान ने यह कदम भारत के बिना शर्त, तत्काल व सकुशल रिहाई की मांग के बाद उठाया है। इसे भारत की कूटनीतिक जीत के तौर पर देखा जा रहा है।

वहीं आज पूरे देश की निगाहें वाघा बॉर्डर पर हैं, क्योंकि आज इसी रास्ते विंग कमांडर अभिनंदन की वतन वापसी होगी। इस्लामाबाद में भारतीय ग्रुप कैप्टन जेडी कुरियन अभिनंदन को लेकर आएंगे। वहीं वाघा बॉर्डर पर अभिनंदन के स्वागत के लिए लोग जुट रहे हैं। पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह समेत वायुसेना के बड़े अधिकारी और मोदी सरकार के कई मंत्री भी बाघा बॉर्डर पर अभिनंदन का स्वागत करेंगे।

 

इससे पहले अमरिंदर सिंह ने ट्विटर पर लिखा, मैं पंजाब के सीमावर्ती क्षेत्रों का दौरा कर रहा हूं और मैं वर्तमान में अमृतसर में हूं। पता चला कि पाकिस्तान सरकार ने वाघा से अभिनंदन को भेजने का फैसला किया है। यह मेरे लिए सम्मान की बात होगी कि मैं उसके स्वागत में वहां रहूं और उसे रिसीव करूं, क्योंकि वह और उसके पिता एनडीए के पूर्व छात्र हैं।

क्या है पूरा मामला

आपको बता दें कि भारत के एयर स्ट्राइक के बाद पाकिस्तान ने भी एयरस्ट्राइक की कोशिश की, लेकिन भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तान के विमानों को खदेड़ दिया। इसी दौरान मिग-21 दुर्घटनाग्रस्त हो गया और विंग कमांडर अभिनंदन पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर में सुरक्षित उतर गए, हालांकि पाकिस्तान सेना ने उन्हें बंदी बना लिया और उके साथ बर्बरता दिखाई।

Support Newsroompost
Support Newsroompost